ताजातरीनराजस्थान

प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हुए धार्मिक व आध्यात्मिक आयोजन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रविवार को जिले भर में कई संस्थाओं, संगठनों सहित आमजन के द्वारा धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जहां एक ओर सोमवार के आयोजनों की तैयारियां जोरों पर हैं, वहीं रविवार को हनुमान धर्मशाला मंदिर तथा श्री मालन मासी बालाजी मंदिर परिसर में अखंड रामायण पाठ शुरू हुए। वहीं नगर परिषद में सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन भी रखा गया। रविवर शाम को हिंदू जागरण मंच द्वारा शहर के सूर्यमल मिश्रण चौराहे पर विशाल सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रखा गया। हनुमान चालीसा पाठ के बाद आजाद पार्क चौपाटी थड़ी होल्डर्स संगठन के सदस्यों ने दो सौ लालटेन पतंगे उड़ाकर खुशियों का इजहार किया। वही पूरे आयोजन को लेकर पुलिस व जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर नजर आया पुलिस प्रशासन ने शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए शहर में फ्लैग मार्च निकाला।
बाजारों में केसरिया दीपक किए वितरित
सोमवार को दीपोत्सव मनाने के तहत रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने पूर्व विधायक अशोक डोगरा की अगुवाई में शहर के चौगान दरवाजा, कोटा रोड, इंदिरा मार्केट, सब्जी मंडी रोड, पुरानी धान मंडी में दुकानदारों और राहगीरों को केसरिया दीपक वितरित किया गया। पूर्व विधायक डोगरा ने कहा कि अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूरे देश में दीपावली के रूप में मनाई जाएगी। इसलिए सभी शहारवासी अपने घरों और दुकानों पर शाम को दीपक जलाकर दीपावली का त्योहार मनाए। मीडिया प्रभारी अभिषेक जैन ने बताया कि इस मौके पर पूर्व सभापति महावीर मोदी, भाजपा नेता भरत शर्मा, कोटा रोड व्यापार संघ अध्यक्ष राजू राजकुमार श्रंगी, पार्षद मानस जैन, संदीप यादव, पूर्व पार्षद संजय भूटानी, राजेश शेरगड़िया, कालू कटारा, अशोक जैन, पंकज रॉयल, सत्यनारायण सैनी, चेतन पंचोली, बंटी गौतम सहित सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।
नगर परिषद में सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन
रविवार को नगर परिषद में सामूहिक सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ जिसमें सभापति सहित पार्षदों व शहर के आम जन हिस्सा लिया। यहां सभापति मधु नुवाल ने भगवान राम दरबार के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
रामराज्य की परिकल्पना में जरूरतमंदों को बांटे कंबल
श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर “नर सेवा-नारायण सेवा”के तहत युवा नेता रूपेश शर्मा ने खोजागेट गणेश मंदिर, गाड़िया लुहार क्षेत्रों में ज़रूरतमंद व निर्धन लोगों को सर्दी से बचाव के लिए कंबल भेंट किये। युवा नेता शर्मा ने कहा की श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के भव्य आयोजन की ख़ुशी और प्यार हमे मिलकर हर ज़रूरतमंद निर्धन जन तक पहुँचाना हैं और हर उत्सव ख़ुशी में सबको भागीदार बनाना हैं।
अयोध्या के लिए दौड़ा बून्दी का जनमानस
क्रीड़ा भारती बूंदी इकाई के बैरीतले रविवार को हुई भगवा मैराथन रन फोर अयोध्या में अयोध्या में पुनः प्रतिष्ठित हो रहे राम लला के स्वागत के लिए बून्दी के विभिन्न संगठनों, समाजों के प्रतिनिधियों एवं खिलाड़ियों सहित हर उम्र के जनमानस ने दौड लगाई। यह भगवा मैराथन आजाद पार्क से शुरू होकर सूर्यमल मिश्रण चौराहा, सब्जी मंडी, कोटा रोड, रतन बुर्ज, इंदिरा मार्केट, चौगान गेट, सदर बाजार, नाहर का चोहट्टा, सूरज जी का बढ़ होती हुई नवल सागर पार्क पहुंच कर समाप्त हुई, जहां शिक्षणभारती के राष्ट्रीय पदाधिकारीचतुर्भुज महावर ने सभी धावकों को संबोधित किया। यहां पर क्रीड़ा भारती के जिलाध्यक्ष विजयभान सिंह चौहान भी मंचासीन रहे।
राम दरबार की निकाली शोभायात्रा
विकास नगर स्थित अखंडेश्वर महादेव व राधा कृष्ण मंदिर से श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या पर रविवार को शोभायात्रा निकाली गई, जो विकास नगर से गब्बर चौक, बायपास रोड, सामुदायिक भवन, एवरग्रीन गली, धोबी की गली, गुरु नानक कॉलोनी, नायक मोहल्ला ,पंडित जी का चौक होते हुए विकास नगर मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा में खुली जीप में सुसज्जित श्री राम दरबार शामिल रहा। शोभयात्रा में सिर पर भगवा साफा बंधे युवा व चुनरी में सुसजिजत महिलाएं शोभा बढ़ा रही थी। वहीं डीजे की धुन व भजनों पर नृत्य करते हुए चल रहे महिला पुरुष बच्चों का मार्ग में जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया।
सोनी संस्था और मनोरंजन क्लब ने मनाया रामोत्सव
न्यू कॉलोनी में सोनी समाज महिला मंडल और मनोरंजन क्लब की श्रीद्वारा रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। संस्था ओर क्लब से जुड़ी महिलाओं ने सर्वप्रथम रामलला की तस्वीर की पूजा अर्चना कर दीप प्रज्ज्वलित कर पोष बड़े का भोग लगाया और राम भजनों के साथ रामधूनी की गई। राम नाम के जयकारों से गुजित राममय वातावरण में सोनी समाज महिला मंडल की संरक्षक विमलेश सोनी, अध्यक्ष निर्मला सोनी, न्यू कॉलोनी शिव मंदिर समिति की कैलाश सोनी, पार्षद शांति सोनी ,संस्कृति संस्था की अध्य्क्ष शालिनी विजय सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।