खबरदतियामध्य प्रदेश

नवरात्रि में रतनगढ़ माता मेले की तैयारियों की बैठक आयोजित

माँ रतनगढ़ माता मंदिर पर नवरात्रि पर होने वाले मेले की तैयारियों की व्यवस्था संबंधी समीक्षा बैठक सम्पन्न

मेला की व्यवस्थित संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai >>>>>>>>>>>>>>>>> प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी माँ रतनगढ़ माता मंदिर पर नवरात्रि पर लगने वाले मेले की तैयारियों की व्यवस्था के संबंध में आज संभाग आयुक्त सुदाम खाड़े एवं चम्बल आईजी सुशांत सक्सेना, कलेक्टर संदीप माकिन ने माँ रतनगढ़ माता मंदिर पहुंचकर समीक्षा बैठक ली। समीक्षा बैठक में जिला स्तर एवं विकास खण्ड़ स्तर पर मेले की व्यवस्थाओं में लगे अधिकरियों को दिशा निर्देश दिए।

मेले में चिन्हित स्थानों पर ही होगी पार्किंग सुविधा
कलेक्टर श्री माकिन ने माँ रतनगढ़ पर नवरात्रि पर लगने वाले मेले की व्यवस्था के संबंध में संबंधित विभागों को अवगत कराते हुए कहा कि मेले के समय कई बार अप्रिय घटनायें पूर्व में हो चुकी है। उस दृष्टि को देखते हुए मेले के समय बड़ी ही सावधानी पूर्वक सभी व्यवस्थायें चाक चौबंद रहनी चाहिए। उन्होंने बैठक में कहा कि नया पुल अब 12 मीटर चौड़ा है। उन्होंने कहा कि मंदिर पर आने वाले श्रृद्धालुओं के वाहन की व्यवस्था मंदिर से दूर चिन्हित स्थानों पर किये गए पार्किग में होनी चाहिए, पार्किग के लिए अलग-अलग स्थानों पर व्यवस्था की जायेगी।

बिजली, पानी एवं साफ-सफाई, चिकित्सा व एम्बुलेंस आदि समुचित सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी
बैठक में संभाग आयुक्त सुदामा खाड़े ने जानकारी लेते हए कहा कि हर जगह पर लाईट, पानी एवं साफ-सफाई, डॉक्टरों की सुविधा, एम्बुलेंस आदि सभी व्यवस्था दुरूस्त रहनी चाहिए।
बैठक में चंबल आईजी सुशांत सक्सेना ने मेले की जानकारी लेते हुए कहा कि हर जगह पर पर्याप्त पुलिस व्यवस्था एंव महिला पुलिस भी शामिल रहकर अपनी अपनी पूरी जिम्मेदारी से निर्वाह करें। बैठक में कलेक्टर श्री माकिन ने मेले में लगे अधिकरियों को निर्देश दिए कि हर जगह पर वेरीकेट की पर्याप्त व्यवथा रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नदी पर एसडीआरएफ की पर्याप्त टीम उपलब्ध रहनी चाहिए।

महिलाओं को अस्थाई टॉयलेट की व्यवस्था रहेगी
उन्होंने नदी पर नहाने वाली महिलाओं के लिए अस्थाई तौर पर कपड़े बदलने एवं अस्थाई तौर पर टॉयलेट की व्यवस्था करें। उन्होंने सड़क की मरम्मत एवं सही करने के निर्देश भी दिए उन्होंने साफ पानी के लिए टंकियों की साफ सफाई एवं उन पर पेंट आदि करने के आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री माकिन ने कहा कि मेले के समय सभी जगह सीसी टीव्ही कैमरे की व्यवस्था रहे। जिसका कंट्रोल रूम मंदिर के प्रांगण में मॉनीटरिंग रखी जाए। उन्होंने कहा कि मेले के समय माईक से वार-वार अनाउंसमेंट भी किया जाए। उन्होंने कहा कि मेले में 16 पानी के टेंकर की व्यवस्था एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने हेलीपेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए और कहा कि जरूरत पड़े तो दो हेलीपेड बनाए जाएँ।

मेले में ट्रेक्टर ट्राली से आने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेंगे

उन्होंने निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले श्रृद्धालुओं को वाहनों की पार्किग की अलग-अलग स्थानों पर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पार्किग स्थलों पर बिजली की समुचित व्यवस्था के साथ साइनेज बोर्ड भी लागए जाए और ड्रॉपगेट भी बनाये जउए। उन्होंने बताया कि मेले में ट्रेक्टर ट्राली से आने पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेंगे। उन्होंने कहा कोई भी श्रृद्धालु नारियल एवं अगरबत्ती ऊपर मंदिर पर नहीं ले जा सकेंगे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिस प्रकार सभी अधिकारीगण दीपावली दौज पर मेले की व्यवस्था रहती है उसी प्रकार सभी व्यवस्था नवरात्रि पर रहेगी। उन्होंने दुकानों के अतिक्रमण के बारे में दिशा निर्देश दिए। उन्होंने नावों पर तैनात पुलिस कर्मियों के लिए पर्याप्त ओआरएस के पैकेट उपलब्ध रहे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर विनोद भार्गव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कमलेश भार्गव, अनुविभागीय सेवढ़ा आशोक अवस्थी, आयुषी संचान, आरके मिश्रा एसडीओ पीडब्लूडी, एसपी शर्मा, जोहन सिंह, महेन्द्र सिंह यादव, पीके गुप्ता, एके शर्मा आदि जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।