ताजातरीनश्योपुर

निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान अधिकारियों, कर्मचारियों की भूमिका अहम-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश कुमार जांगिड ने लोकसभा निर्वाचन के तहत शासकीय महाविद्यालय श्योपुर में आयोजित मतदान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान दल में शामिल प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी की भूमिका अहम है। इसलिए मतदान दलो में शामिल अधिकारी, कर्मचारी बारिकी से एवं गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करें, कही भी शंका अथवा कोई जिज्ञासा मन में है तो मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से समाधान कर ले। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल प्रशिक्षण  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, सीईओ जनपद  एसएस भटनागर, प्रशिक्षण प्रभारी जिला पंचायत  राघवेन्द्र त्यागी,  राजकुमार पाराशर, मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर डॉ ओपी शर्मा,  सुशील दुबे, डॉ रमेश भारद्वाज,  खेमराज आर्य आदि मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  लोकेश कुमार जांगिड ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान दल में शामिल अधिकारियों, कर्मचारियों को अलग-अलग दायित्व सौपे गये है, लेकिन मतदान केन्द्र पर सभी टीम भावना के साथ निष्पक्ष, स्वंतत्रपूर्वक तथा पारदर्शिता के साथ निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न कराये। उन्होने कहा कि निर्वाचन अभिकर्ताओ की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया की जाये तथा ईव्हीएम मशीन को क्लीयर कर सभी के समक्ष शील्ड की जायें। निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुरूप 100 मीटर की परिधि तय कर सभी आवश्यक सूचनाएं मतदान केन्द्र पर प्रदर्शित की जायें। उन्होने कहा कि निर्विघ्न रूप से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराये।
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अतेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा भी निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में मतदान दलो के अधिकारियों, कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ईव्हीएम मशीनो को हैंडस ऑन करते हुए प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण प्रभारी  राघवेन्द्र त्यागी एवं  राजकुमार पाराशर ने जानकारी दी कि पीजी कॉलेज श्योपुर में प्रशिक्षण के द्वितीय दिन दोनो पालियो में 1623 अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया गया, सुबह की पाली में 718 तथा दोपहर की पाली में 905 मतदान अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इसी प्रकार अशासकीय ज्ञानदीप कॉलेज विजयपुर में दोनो पालियो में 475 मतदान अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा निर्वाचन के संबंध में प्रशिक्षण प्राप्त किया गया, प्रथम पाली में 270 तथा दोपहर की पाली में 205 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहें। विजयपुर में प्रशिक्षण के दौरान सहायक रिटर्निग आफिसर विजयपुर विधानसभा क्षेत्र एवं एसडीएम  बीएस श्रीवास्तव तथा तहसीलदार  अर्जुन सिंह भदौरिया आदि उपस्थित रहें।