मध्य प्रदेशश्योपुर

शासन की योजनाओं में लोगों को लाभ दिलाने में अहम भूमिका निभायें Play an important role in providing benefits to the people in the schemes of the government.

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने मुख्यमंत्री यूथ इंटनशिप फॉर प्रोफेशनल डवलपमेंट प्रोग्राम अंतर्गत निषादराज भवन में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण में जनसेवा मित्रों से रूबरू होते हुए कहा कि शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में लोगों को लाभ दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाते हुए रचनात्मक कार्यो से जुडकर कार्य करें। गांव में खेल मैदान बनाने में सहयोग करते हुए युवाओं को जोडने का कार्य करें। इस अवसर पर सीएम रिसर्च एसोसिएट विवेक मिश्रा भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री यूथ इंटनशिप फॉर प्रोफेशनल डवलपमेंट प्रोग्राम अंतर्गत पंचायत स्तर पर शासन की चिन्हित योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं क्रियान्वयन के साथ ही पंचायत सशक्तिकरण में सहयोग के लिए विकासखण्ड वार नियुक्त किये गये जनसेवा मित्रों के साथ चर्चा के दौरान कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा कि गांव में अपने कार्य के साथ-साथ युवाओं को खेलो के प्रति प्रेरित करने का कार्य करें। गांव में यदि पूर्व से खेल मैदान है तो उसे पंचायत के माध्यम से व्यवस्थित करने में अपनी भूमिका निभाये और यदि खेल मैदान के लिए भूमि आवंटित नही है तो उन्हें अवगत करायें, सभी गांवो में खेल मैदान बनाने के लिए पूर्व से निर्देश जारी किये गये है।

शासन की योजनाओं में लोगों को लाभ दिलाने में अहम भूमिका निभायें Play an important role in providing benefits to the people in the schemes of the government.

कलेक्टर शिवम वर्मा ने इस अवसर पर शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं उनमें पात्रता तथा लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बाल आर्शीवाद योजना में ऐसे बच्चों को लाभ दिया जाता है, जिनके माता-पिता नही है तथा वे अपने निकट संबंधियों के साथ रह रहे है, गांव में भ्रमण के दौरान ऐसे बच्चों को चिन्हित करने का कार्य करे, जिससे उन्हें योजना के तहत 4 हजार रूपये महीने की सहायता के अलावा पढाई आदि के लिए सहायता प्रदान की जा सकें। इसी प्रकार आरबीएसके योजना में शून्य से 18 वर्ष के बच्चों को निशुल्क उपचार की सुविधा शासन द्वारा प्रदान की गई है। ऐसे बच्चे जो गंभीर बीमारियों से पीडित है, उन्हें निशुल्क उपचार दिलाने में अपनी भूमिका निभायें।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा कि जनसेवा मित्र पंचायतो में होने वाली जनसुनवाई में उपस्थित रहकर समन्वय का कार्य भी करें। उन्होंने कहा कि आगामी 14 मार्च को सभी जनसेवा मित्र अपने-अपने क्षेत्र की पंचायतो में सुबह 11 बजे से शामिल होकर समस्याओं के समाधान में समन्वय करेंगे। उन्होंने जनसेवा मित्रों से अपेक्षा की कि वे ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, नशामुक्ति, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के प्रति लोगों में चेतना विकसित करने का कार्य करेंगे। ओपन हाउस चर्चा के दौरान इंटर्नस द्वारा योजनाओं एवं शासन की प्रक्रियाओं से संबंधित अपनी जिज्ञासाओं को रखते हुए समाधान प्राप्त किया।