शहीद हेमराज की प्रतिमा की अगवानी करने उमड़े लोग गूंजते रहे भारत माता की जय के नारे

कोटा.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से तैयार हुई पुलवामा हमले के शहीद हेमराज मीणा(Hemraj Meena)  की प्रतिमा बुधवार को कोटा पहुंची। प्रतिमा के आने की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में लोग उसकी अगवानी करने शहीद स्मारक पहुंचे। वहां वीरांगना मधुबाला मीणा सहित सभी ने प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान माहौल भारत माता की जय के नारों से गुंजायमान हो उठा।
वर्ष 2019 में 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में विनोदकलां (सांगोद) निवासी हेमराज मीणा शहीद हो गए थे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए सांसद कोष से शहीद की प्रतिमा स्थापित करने के लिए 10 लाख रूपए भी स्वीकृत किए थे। यह प्रतिमा विनोदकलां गांव में जिस शहीद पार्क में स्थापित होनी है, उसके विकास के लिए भी प्रयास कर राज्य सभा सांसद विजय गोयल से 20 लाख रूपए स्वीकृत करवाए थे। बिरला ने शहीद की प्रतिमा  को दिल्ली स्थित निवास से  पेतृक गाॅव के लिऐ रवाना किया था।
यह प्रतिमा  कोटा पहुंची तो उसकी अगवानी करने के लिए लोग उमड़ पड़े। पूर्व सैनिक परिषद के सदस्य ,यूथ एक्शन फोर्स के चन्दू पांचाल, शहर के गणमान्य नागरिक, एवं खिलाडी, शहीद हेमराज मीणा की वीरांगना मधुबाला मीणा भी अपने पति की प्रतिमा अगवानी करने शहीद स्मारक पहुंची। वहां प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित करते हुए वे भावुक हो उठी, यह देख वहां उपस्थित सभी की आंखें सजल हो गई।

लेकिन जैसे ही कुछ युवाओं ने भारत माता और शहीद हेमराज मीना की स्मृति में जयकारे लगाए तो वहां माहौल ही बदल गया। लहराते तिरंगे की छांव में प्रतिमा वहां से रवाना होकर केथून, कुराड़,खजूरी, देवली माॅझी, बालूहेडा, आजादपुरा, धानाहेडा, सांगोद में मुख्य बाजार से होते हुऐ शहीद के पेतृक गाॅवा विनोदकलां पहुॅची। प्रतिमा जिस मार्ग से गुजरी लोगो ने जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
सांगोद के पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने बताया कि प्रतिमा का अनावरण 2 मार्च को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे इस दौरान कुछ अन्य गणमान्य अतिथियों आने की संभावना है कार्यक्रम को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए तैयारियां की जा रही हैं सांगोद और कोटा ही नहीं बल्कि संपूर्ण हाडोती भरते विवाह तिरंगा रैली निकालते हुए सहित पर पहुंचकर प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दौरान देहात भाजपा के पूर्व अध्यक्ष जयवीर सिंह अमृत कुॅआ,शहर भाजपा के महामंत्री जगदीश जिंदल ,भाजपा जिला उपाध्यक्ष सुरभि झामनानी,सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश नागर, सहित बडी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।
तीन माह में तैयार हुई 7 फीट ऊंची प्रतिमा
शहीद हेमराज मीणा (Hemraj Meena) की प्रतिमा हरियाणा के मानेसर (गुरूग्राम) में तैयार हुई। मूर्तिकार नरेश कुमावत द्वारा करीब तीन माह के परिश्रम से तैयार यह प्रतिमा करीब 7 फीट ऊंची है। करीब 300 किलो के वजन की यह प्रतिमा काॅपर की प्लेटिंग से तैयार की गई है।