मध्य प्रदेशश्योपुर

पटवारी, पंचायत सचिव तथा उपयंत्री निलंबित Patwari, Panchayat Secretary and Deputy Engineer suspended

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा आज आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम खिरखिरी एवं बाढ़ गांव में पहुंचकर शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया। साथ ही चौपाल लगाकर राशन वितरण, सीमांकन, नामांतरण, स्कूल, आंगनबाडी की व्यवस्थाओं, संबल कार्ड तथा मनरेगा अंतर्गत कराये गये कार्यो की जानकारी लेते हुए मजदूरी आदि के संबंध में चर्चा की गई। ग्राम खिरखिरी में ग्रामीणों द्वारा सीमांकन, नामांतरण आदि के कार्य नही करने तथा गांव में नही आने की शिकायत पर पटवारी  रंजीत जाटव को निलंबित करने के निर्देश दिये गये। इसी के साथ ग्राम बाढ़ के पंचायत सचिव रामनिवास रावत को भी ग्रामीणों की शिकायत के उपरांत निलंबित किया गया है। मनरेगा के उपंयत्री रोहित शर्मा को भी मनरेगा अंतर्गत ओवर स्टीमेंट, अधिक मूल्याकंन तथा गुणवत्ताहीन व अनुपयोगी कार्य कराये जाने के चलते निलंबन की कार्यवाही की गई है। इस अवसर पर एसडीएम  उदयवीर सिंह सिकरवार, डीपीओ ओपी पाण्डेय, तहसीलदार, सीईओ जनपद  अभिषेक त्रिवेदी, बीईओ  एसपी भार्गव, बीआरसी अजय रावत, सहायक यंत्री  बृज तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर संजय कुमार ने ग्राम खिरखिरी में ग्रामीणों द्वारा अवगत कराये जाने के बाद उडद फसल नुकसान का आंकलन कराने के निर्देश तहसीलदार को दिये। इसके साथ ही राशन वितरण, स्कूल, आंगनबाडी, नामांतरण, सीमांकन, संबल योजना, लाडली बहना योजना, पीएम आवास मिशन योजना आदि की समीक्षा की गई। इस दौरान श्री धनराज आदिवासी ने बताया कि पटवारी द्वारा नामांतरण नही करने की शिकायत की गई। इसी प्रकार धर्मेन्द जाटव द्वारा भी नामांतरण नही करने, ब्रदीलाल जाटव द्वारा सीमांकन नही करने तथा पटवारी के गांव में नही आने की शिकायत की गई, जिस पर पटवारी रंजीत जाटव को सस्पेड करने एवं विभागीय जांच संस्थित करने के निर्देश दिये गये।

पटवारी, पंचायत सचिव तथा उपयंत्री निलंबित Patwari, Panchayat Secretary and Deputy Engineer suspended

योगेश जाटव द्वारा संबल कार्ड नही बनाये जाने एवं अन्य ग्रामीणों द्वारा पात्रता पर्ची नही बनाने सहित अन्य योजनाओं में लाभ नही मिलने पर पंचायत इस्पेक्टर विश्वनाथ सिंह तोमर का वेतन रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए हिदायत दी गई कि उक्त पंचायत में ग्रामीणों के सभी लंबित कार्य समयावधि में किये जाये, तभी वेतन आहरित किया जायेगा।

कलेक्टर संजय कुमार द्वारा खिरखिरी पंचायत के ग्राम चकपारोंद का भ्रमण किया गया, जहां ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत सचिव 5 माह पहले पंचायत में चार्ज लेने के बाद आज पहली बार गांव आये है। इस पर कलेक्टर संजय कुमार ने सचिव धनराज आदिवासी का एक माह का वेतन राजसात करने के निर्देश देते हुए हिदायत दी कि काम में सुधार नही आया तो निलंबन की कार्यवाही की जायेंगी। इसके साथ ही जनवेद आदिवासी की भूमि से अन्य व्यक्ति द्वारा किये गये कब्जे को हटाने के निर्देश एसडीएम को दिये गये।

ग्राम बाढ़ में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि विगत दो माह से पंचायत सचिव रामनिवास रावत तबादला होकर आये है, लेकिन गांव में कभी नही आते, इस मामले में कलेक्टर संजय कुमार द्वारा उक्त पंचायत सचिव को निलबिंत करने तथा विभागीय जांच संस्थित करते हुए 15 दिवस में जांच देने के निर्देश सीईओ जनपद को दिये गये, साथ ही उक्त पंचायत सचिव की बर्खास्तगी की कार्यवाही प्रचलित करने के निर्देश भी दिये गये।

कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम पंचायत खिरखिरी एवं बाढ में मनरेगा के तहत कराये गये निर्माण कार्यो का मौके पर जाकर अवलोकन किया गया, इस दौरान उन्होने लगभग 15-15 लाख रूपये की लागत से बनाये गये 06 रपटा निर्माण कार्यो का अवलोकन किया गया, साथ ही बाउन्ड्रीवाल निर्माण कार्यो का निरीक्षण भी किया। इन निर्माण कार्यो में ओवर स्टीमेंट, अधिक मूल्याकंन तथा कई कार्य अनुपयोगी एवं गुणवत्ताहीन होने के चलते उन्होंने निर्देश दिये कि सभी निर्माण कार्यो की एमबी एवं मूल्यांकन पत्रक प्रस्तुत किये जाये। इसके साथ ही संबंधित उपंयत्री श्री रोहित शर्मा को निलंबित करने के निर्देश दिये। इसके अलावा पद से बर्खास्तगी की कार्यवाही प्रचलित करने के निर्देश सीईओ जनपद को दिये गये। उन्होने खिरखिरी तालाब के पास पंचायत द्वारा बनाई गई 620 मीटर लम्बी बाउन्ड्रीवॉल का अवलोकन कर भुगतान रोकने के निर्देश दिये, अभी इस कार्य में 01 लाख 90 हजार का भुगतान हुआ है। इस दौरान उन्होंने शासकीय प्राथमिक विद्यालय भील कॉलोनी का निरीक्षण किया गया। साथ ही ग्राम बाढ़ में बच्चों से चर्चा कर विद्यालय में अध्ययन एवं अध्यापन की स्थिति का जायजा लिया गया।