TOP STORIESराजस्थान

छठें दिन भारत जोड़ो यात्रा बून्दी से शुरू राहुल की झलक पाने को बेताब दिखे क्षेत्रवासी On the sixth day, Bharat Jodo Yatra started from Bundi, the people of the region were desperate to get a glimpse of Rahul.

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बूंदी के विश्राम स्थल गुड़ली से शुरू होने वाली भारत जोड़ो यात्रा आज 1 दिन के विश्राम के बाद केशवरायपाटन से प्रांरभ हुई। कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शनिवार सुबह 8:40 बजे शुरू हुई। राहुल गांधी सुबह ही सवाई माधोपुर से सोनिया गांधी का जन्मदिन मना कर केशवराय पाटन पहुँचे और सीधे रिलायंस पेट्रोल पंप से यात्रा में शामिल हुए। बूंदी के केशवरायपाटन से भारत जोड़ो यात्रा शुरू हुई, जो लगभग 14 किमी का सफर तय कर अरनेठा पहुँची, जहाँ भरत जोड़ो यात्रा का टी ब्रेक रखा गया। यहाँ से यात्रा पुनः दोपहर 3.30 बजे शुरू होकर यात्रा के अगले पड़ाव कापरेन के बालापुरा चौराहे तक 9.6 किमी का सफर तय किया। जहां यात्रियों के लिए नाश्ते पानी की व्यवस्था की गई। इसके उपरांत लगभग 7 किलोमीटर का सफर तय कर कोडक्या, बाजडली रेलवे फाटक के पास पहुंची, जहां यात्रा का रात्रि विश्राम रहा।

धर्म गुरु और सफाई कर्मी भी बने राहुल गांधी के यात्रा में सहगामी

भारत जोड़ों यात्रा में शनिवार को दस किलोमीटर के सफर में अलग-अलग धर्मगुरुओं को भी राहुल अपना सहगामी बनाया, जिनसे राहुल गांधी ने राजस्थान के संदर्भ में चर्चा की। वहीं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सफाई कर्मियों के साथ भी लंबी दूरी तक चलते नजर आए राहुल ने सफाईकर्मियों के गले में हाथ डालकर फोटो खींचवाया और उनके कार्य को लेकर बातचीत भी की।

छठें दिन भारत जोड़ो यात्रा बून्दी से शुरू राहुल की झलक पाने को बेताब दिखे क्षेत्रवासी On the sixth day, Bharat Jodo Yatra started from Bundi, the people of the region were desperate to get a glimpse of Rahul.

सोनिया व प्रियंका गांधी के नहीं आने से रही निराशा

हालांकि शनिवार को शुरू होने वाली यात्रा में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के शामिल होने की अपुष्ट जानकारी मिल रही थी। ऐसे में कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों मे एक अलग ही उत्साह जोश भी था। जो इनके नहीं आने से थोड़ा कमजोर पड़ा। वहीं यात्रा सुबह 6 बजे गुड़ली से रवाना होनी थी। लेकिन बाद मे यात्रा 8:40 बजे केशवराय पाटन से प्रारंभ की गई। जिससे स्थानीय आमजन और ग्रामीण निराश नजर आए। सर्दी के बावजूद स्थानीय ग्रामीण भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत सत्कार के लिए अलसुबह 4 बजे से झण्ड़े बैनर लगाकर पुष्प मालाओं के साथ मेन रोड पर खड़े नजर आए। लेकिन यात्रियों में राहुल गांधी और मुख्यमंत्री गहलोत नजर नहीं आने से ग्रामीण निराश हो गए।

यह रहे यात्रा में शामिल

भारत जोड़ो यात्रा में आज छठें दिन राहुल गांधी के साथ सांसद अधीररंजन चौधरी, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, जयराम नरेश, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द डोटासरा, प्रभारी मंत्री जाहीदा खान, खेल मंत्री अशोक चांदना, राजस्व मंत्री राम लाल जाट, पीसीसी प्रदेश उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा, पीसीसी सदस्य राकेश बोयत, सत्येश शर्मा, पूर्व विधायक सी.एल.प्रेमी, जिला वक्फबोर्ड अध्यक्ष इकरामुद्दीन बबलू सहित पार्टी के राजस्थान मंत्रीमण्ड़ल के सदस्य और कई राष्ट्रीय व प्रदेश के नेता शामिल रहे। वही बूंदी जिले से भी हरिमोहन शर्मा राकेश बोयत अशोक चांदना के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोग भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए।

पचपदरा विधायक आज फिर यात्रा में नंगे पैर दिखाई दिए एक दिव्यांग यात्री भी हुआ शामिल

पचपदरा विधायक मदन प्रजापत आज भी नंगे पैर भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। बालोतरा को जिला बनाने तक जूते नहीं पहनने का संकल्प लिए हुए मदन प्रजापत झालावाड़ से यात्रा में शामिल हैं, जो राजस्थान में पूरी यात्रा के दौरान बिना जूते पहने चलेंगे। आज की भारत यात्रा में एक दिव्यांग यात्री भी शामिल हुआ। कांग्रेस ने हम होंगे कामयाब लिखकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह फोटो शेयर किया।

बालाजी रेस्टोरेंट पर राहुल ने पी चाय

बूंदी जिले मे चल रही भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी कोटा दौसा मेगा हाइवे पर केशोरायपाटन व अरनेठा के बीच स्थित बालाजी रेस्टोरेंट पर टी ब्रेक के लिए रूके। रेस्टोरेंट संचालक पूर्व सरपंच भैरूलाल मीणा ने बताया कि अचानक ही सुबह आठ बजे सुचना मिली की यहां पर राहुल गांधी रूकेंगे। जिस पर हमने यहां बैठने की व्यवस्था आदि की और बाद में चाय नाश्ता उनकी टीम के द्वारा ही व्यवस्थित किया। 20-25 मिनिट रूकने के बाद राहुल गांधी यहाँ से रवाना हुए। यहां पर राहुल गांधी ने क्षेत्र के विकास को लेकर चर्चा के दौरान बंद पडे शुगर मिल की समस्या को बताया गया।

अब 12 दिसंबर होगी महिला शक्ति पदयात्रा

भारत जोड़ो यात्रा में आज का दिन महिलाओं के लिए तय किया गया था, लेकिन अब 12 दिसंबर को राहुल के साथ मुख्य घेरे में केवल महिला यात्री ही चलेंगी। प्रियंका गांधी भी इस दिन यात्रा का हिस्सा होंगी। इसे महिला शक्ति पदयात्रा नाम दिया गया है।

वेदपाठी बटुकों ने मंत्रोच्चारण के साथ किया स्वागत

शनिवार को केशवरायपाटन व गुड़ली के बीच प्रदेश उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा के नेतृत्व में जिले के कार्यकर्ताओं ने वेदपाठी बटुकों के वैदिक मंत्रोच्चार  के साथ राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया। इससे पूर्व केशवरायपाटन हेलीपेड पर पहुँच कर हरिमोहन शर्मा ने मुख्यमंत्री गहलोत की अगवानी की और यात्रा की तैयारियों से अवगत भी करवाया। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नेताओं और पद यात्रियों के सर्दी के मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए चिकित्सा विभाग भी पूरी तरह तैयार रहा। किसी भी आपातकालीन स्थिति निपटने के लिए दो दर्जन एंबुलेंस के साथ एक दर्जन से अधिक डॉक्टर यात्रियों के उपचार में जुटे रहे। सभी स्थानीय निकायों से फायर ब्रिगेड भी मौके पर मौजूद रही। यात्रा के लिए पुलिस अधीक्षक जय यादव के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहे। यात्रा में साढ़े तीन हजार से अधिक पुलिस अधिकारी व जवान पग-पग पर निगरानी रखे रहे। यात्रा के दौरान सीआरपीएफ सहित अन्य केन्द्रीय व राज्य की एजेन्सियाँ भी सक्रिय है।

बोयत व चांदना से की लंबी चर्चा

पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी केशोरायपाटन विधानसभा प्रत्याशी राकेश बोयत व खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना से लंबी चर्चा करते हुए दिखाई दिए। राहुल ने दोनों ही नेताओं के साथ जिले एवं प्रदेश की राजनीतिक स्थिति को लेकर लंबी चर्चा की। जिसको राजनीतिक गलियारे में पार्टी द्वारा प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर देने के निर्णय से जोड़कर देखा जा रहा है।

युवाओं ने लहराए भर्ती घोटाले के बैनर, की नारेबाजी

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बेरोजगार युवाओं ने भर्ती घोटाले रोकने का बैनर लहराया। शनिवार शाम करीब 5 बजे टी ब्रेक के लिए राहुल गांधी रुके थे। करीब साढ़े पांच बजे यात्रा जैसे आगे बढ़ी कि बूंदी के कापरेन में युवाओं ने नारेबाजी शुरू कर दी।छतों पर खड़े युवा अपने हाथों मे भर्ती घोटाले रोकने, कार्तिक भील को न्याय देने और कांकरी डूंगरी मामले में आदिवासियों पर दर्ज केस वापस लेने की मांगें लिखे बेनर पकड़े हुए थे।

आज होंगी लाखेरी में राहुल की नुक्कड़ सभा, यह रहेगा यात्रा मार्ग

यात्रा के सातवें और बून्दी जिलें मे दूसरें दिन बाझड़ली फाटक, कोडक्या से यात्रा शुरू होगी, जो 3.3 किमी दूर बलदेवपुरा, 12.8 किमी दूरी तय कर लबान के पास सीएडी केम्पस पहुँचेगी। यहाँ राहुल और अन्य यात्री लंच और कुछ देर विश्राम करेंगे। विश्राम के बाद दोपहर 3 बजे यात्रा 2 किमी का सफर तय कर साढ़े 3 बजे तक पापड़ी और पापड़ी से 11.5 किमी का सफर करते हुए यात्रा शाम साढ़े 6 बजे लाखेरी रेलवे स्टेशन चौराहा पहुंचेगी। राहुल गांधी की लाखेरी रेलवे स्टेशन चौराहा नुक्कड़ सभा आयेजित होगी, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  नुक्कड़ सभा के बाद 20 किमी आगे यात्रा बढ़ते हुए बाबई के आजाद नगर पहुंच कर भारत जोड़ो यात्रा के यात्री बून्दी जिलें में अंतिम रात्रि विश्राम करेंगे। 12 दिसंबर को तीसरे दिन यात्रा सुबह 6 बजे बाबई तेजाजी मंदिर से रवाना होकर 13 किमी दूर राहुल गांधी सवाईमाधोपुर जिले के पिलवाड़ा में प्रातः 10 बजे पहुँचेगे, जहाँ राहुल गांधी व यात्री लंच करेंगे।