भारत, यूरोप और यूके में नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन का लॉन्च हुआ

चेन्नई.Dedk/ @www.rubarunews.com-  मिडसाईज़ मोटरसाईकल्स (250सीसी-750सीसी), में ग्लोबल लीडर ,रॉयल एनफील्ड ने आज भारत, यूरोप और यूके में नई हिमालयन के लॉन्च की घोषणा की। यह अनेक अपग्रेड्स के साथ तीन विशेष, क्षेत्र प्रेरित कलरवे में उपलब्ध होगी। यह बहुउपयोगी एडवेंचर टूरिंग मोटरसाईकल न्यू ग्रेनाईट ब्लैक (मैटी एवं ग्लॉस का मिश्रण), मिराज़ सिल्वर, पाईन ग्रीन तथा ऱॉक रेड, लेक ब्लू और ग्रैवल ग्रे के मौजूदा कलरवे में उपलब्ध होगी। इस लॉन्च के साथ, हिमालयन को मेक इट योर्स- एमआईवाई- अभियान के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके तहत ग्राहक सभी चैनल्स, आरई ऐप, वेबसाईट एवं डीलरशिप्स में अपनी मोटरसाईकल को पर्सनलाईज़ और एक्सेसराईज़ कर सकेंगे। नई हिमालयन में सहज और समझदार टर्न-बाय-टर्न नैविगेशन पॉड, रॉयल एनफील्ड ट्रिपर भी है। इस नए मॉडल को सीट, रियर कैरियर, फ्रंट रैक एवं नई विंडस्क्रीन के अनेक अपग्रेड भी मिले हैं, जिससे यह बहुउपयोगी एडवेंचर टूरर और ज्यादा शक्तिशाली एवं आरामदायक बन गई है।
एडवेंचर टूरिंग में विशेष उपश्रेणी का निर्माण करने के उद्देश्य से लॉन्च की गई हिमालयन अत्यधिक सफल हुई। दुनिया में इसके एडवेंचर राईडर्स का समुदाय लगातार बढ़ रहा है। पर्पज़-बिल्ट एवं व्यवहारिक, हिमालयन की शुरुआत 2016 में हुई थी और पिछले 5 सालों में इसने दुनिया में एक्सेसिबल एडवेंचर टूरर की एक मजबूत श्रेणी स्थापित कर ली है।
सरल, शक्तिशाली एवं ‘गो-एनीव्हेयर’ मोटरसाईकल, हिमालयन की प्रेरणा हिमालय में राईड करने के रॉयल एनफील्ड के 50 सालों से ज्यादा समय के अनुभव से मिली। अपनी बहुउपयोगिता, सहजता और प्रतिस्पर्धात्मकता के चलते हिमालयन को पूरी दुनिया के राईडर्स से अद्भुत प्रतिक्रिया मिली है। आज हिमालयन ग्लोबल मोटरसाईकल एक्सपर्ट्स की एक शक्तिशाली एडवेंचर टूरर है, जो दुनिया की सर्वोच्च ऑटोमोबाइल मैग्ज़ींस के कवर पेज पर बनी रहती है। यह यूरोप, अमेरिका, लेटिन अमेरिका एवं साउथ ईस्ट एशिया सहित अनेक भौगोलिक इलाकों में बिकने वाली अग्रणी रॉयल एनफील्ड मोटरसाईकल्स में से एक है।
हिमालयन के सफर एवं नई मोटरसाईकल के लॉन्च के बारे में श्री विनोद के दसारी, सी.ई.ओ, रॉयल एनफील्ड ने कहा, ‘‘5 सालों के छोटे से समय में ही रॉयल एनफील्ड ने ग्लोबल एडवेंचर टूरिंग में नई श्रेणी शुरू कर दी। इसने खुद को एक ग्लोबल मोटरसाईकल के रूप में स्थापित कर लिया। यह अनेक भौगोलिक क्षेत्रों में रॉयल एनफील्ड के सबसे ज्यादा चहेती मोटरसाईकलों में से एक है। सबसे पहले विकसित 2016 हिमालयन अपनी श्रेणी की प्रथम थी। यह बहुउपयोगी और एक्सेसिबल मोटरसाईकल थी। पिछले सालों में, हमारे राईडिंग समुदाय के फीडबैक के साथ, हमने हिमालयन के डिज़ाईन एवं फंक्शनलिटी में निरंतर सुधार किया और राईड का अनुभव बेहतर बनाया। यह दुनिया में लाखों एडवेंचर प्रेमियों को पसंद आया, जो अब नए वैरिएंट भी चुन सकते हैं। आज के लॉन्च के साथ हमें विश्वास है कि हम दुनिया में एडवेंचर टूरिंग के स्पेस को और गति देंगे।’’
राईडिंग प्रेमियों के अपने समुदाय से प्रेरणा लेकर हिमालयन ने एस्थेटिक एवं फंक्शनल अपग्रेड्स के साथ निरंतर विकास किया और ऑफरोड एवं ऑन रोड राईड का अनुभव बेहतर बनाया। नई हिमालयन में ओरिज़नल बहुउपयोगिता और शक्ति का समावेश है तथा रियल टाईम डायरेक्शंस के लिए फोकस्ड नैविगेशन डिस्प्ले डिवाईस, रॉयल एनफील्ड ट्रिपर द्वारा राईड का अनुभव और ज्यादा दिलचस्प बनाया गया है। यह गूगल मैप्स प्लेटफार्म द्वारा निर्मित है और इसके लिए रॉयल एनफील्ड के ऐप को राईडर के स्मार्टफोन द्वारा पेयर किया जाता है। इस लॉन्च के साथ, रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन में एमआईवाई टूल भी प्रस्तुत किया है, जिसके द्वारा ग्राहक स्टाईल, कम्फर्ट एवं सुरक्षा के लिए अनेक एक्सेसरीज़, जैसे टूरिंग मिरर किट, कम्फर्ट सीट, हैंडलबार ब्रेस एवं पैड, एलुमीनियम पेनियर्स और माउंटिंग किट्स आदि लगाकर अपनी मोटरसाईकल को पर्सनलाईज़ कर सकते हैं।
नई हिमालयन में बेहतर सीट कुशनिंग है, जिसके द्वारा राईडर्स और लंबे समय तक आराम से राईडिंग कर सकते हैं। नई विंडस्क्रीन हवा को राईडर पर नहीं पड़ने देती, जिससे वो लंबी दूरी तक ज्यादा आरामदायक राईड का आनंद ले सकते हैं। नई हिमालयन में रियर कैरियर में अतिरिक्त प्लेट है, जो किसी भी प्रकार के लगेज़ को सुरक्षित रूप रखने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा रियर कैरियर की ऊँचाई कम कर दी गई है, जिससे राईडर्स को मोटरसाईकल पर चढ़ना आसान हो गया है। नए एवं लीन इर्गोनोमिकली एडजस्टेड फ्रंट रैक के साथ, राईड करते हुए राईडर के पैरों में कम से कम इंटरफेरेंस होता है, जिससे राईड के कम्फर्ट और अनुभव में सुधार होता है।
नई राॅयल एनफील्ड हिमालयन तीन नए कलरवे – न्यू ग्रेनाईट ब्लैक, मिराज़ सिल्वर, और पाईन ग्रन में मिलेगी, जो तीन कलर वैरिएंट्स के मौजूदा पोर्टफोलियो – रॉक रेड, लेक ब्लू और ग्रैवल ग्रे का विस्तार करेगी। यह मोटरसाईकल भारत में रॉयल एनफील्ड के सभी स्टोर्स पर 201314 रु. के शुरुआती मूल्य (एक्सशोरूम) पर बुकिंग एवं टेस्ट राईड के लिए उपलब्ध होगी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com