नए पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए मिलेगा भरपूर प्रोत्साहन:मंत्री डॉ.यादव

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा नए पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए सरकार का भरपूर प्रोत्साहन मिलेगा। कृषि एवं चिकित्सा के पाठ्यक्रम संचालित करने सहित विभिन्न नवाचारों के लिए पूरी मदद की जाएगी। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल में लगभग 10 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले मल्टीपर्पज भवन के भूमिपूजन शिलान्यास एवं अन्य निर्माण कार्यों के उन्नयन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में निर्मित होने वाले मल्टीपर्पज भवन का नामकरण स्वामी विवेकानंद के नाम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के मार्ग को आत्मसात करने वाले विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति लागू करके शिक्षा जगत को बड़ी सौगात दी है। नई शिक्षा नीति रोजगारपरक एवं शोध आधारित नीति है। इसे ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न नवाचार किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की व्यवस्थाएँ बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में मल्टीपर्पज भवन के बन जाने से विश्वविद्यालय की समस्याएँ दूर होंगी और विद्यार्थियों की सुविधाएँ बढ़ेंगी।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर आर.जे. राव ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा रूसा परियोजना के अंतर्गत विश्वविद्यालय को 20 करोड़ रूपये की राशि का अनुदान दिया गया है, जिससे विश्वविद्यालय में मल्टीपर्पज भवन का निर्माण एवं अन्य निर्माण कार्यों का उन्नयन होगा। विश्वविद्यालय कार्यपरिषद के सदस्य  किशन सूर्यवंशी ने कहा कि बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में किए जा रहे विकास कार्य इसके गौरव को बढ़ाने में मदद करेंगे। कार्यक्रम के अंत में कुलसचिव प्रोफ़ेसर एच.एस. त्रिपाठी ने आभार व्यक्त किया।