राजस्थान

शेष रहे 6 उपखण्ड मुख्यालयों पर भी प्राथमिकता से महाविद्यालय खोलने पर विचार -उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर.KrishnakantRathore-  उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले तीन वर्षों में 122 नवीन महाविद्यालय खोले हैं और इसी वर्ष 33 कन्या महाविद्यालय खोलने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की है।

श्री यादव प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि राज्य में मात्र 6 उपखंड ऎसे हैं जिनमें महाविद्यालय नहीं हैं, इन उपखंडो में चरणबद्ध रुप से महाविद्यालय खोले जाने की प्रक्रिया जारी है। जिसमें टाटगढ उपखंड भी शामिल है।

इससे पहले उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने सदस्य शंकर सिंह रावत के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि बजट घोषणा वर्ष 2019-20 के अनुसार प्रदेश में महाविद्यालय से वंचित रहे उपखण्ड मुख्यालयों पर संभावनाओं के परीक्षण हेतु नई नीति लाकर चरणबद्ध तरीके से महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई थी। उन्होंने पिछले 2 वर्षों में उच्च शिक्षा विभाग में विभिन्न स्थानों पर खोले गये राजकीय महाविद्यालयों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र ब्यावर में वर्तमान में सहशिक्षा का राजकीय महाविद्यालय संचालित है। वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र ब्यावर के टाटगढ उपखण्ड में राजकीय महाविद्यालय खोले जाने संबंधी कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।