ताजातरीनराजस्थान

शत प्रतिशत वोटिंग कर लोकतंत्र के नवनिर्माण का बने पर्याय बने मातृ शक्ति

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत महिला शक्ति को जागृत कर शत प्रतिशत मतदान हेतु वातावरण निर्माण के लिए इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी की पहल पर श्याणी बुआ के साथ महिलाओं की चाय पर चर्चा का आयोजन किया गया। सिविल लाइन स्थित ईश्वरी निवास प्रांगण में आयोजित चाय पर चर्चा में विभिन्न अग्रणी सामाजिक संगठनों से जुड़ी एवं कामकाजी महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया व जागरूक मतदाता के रूप में मतदान की आवश्यकता एवं महत्व परिचर्चा में अपने विचार अभिव्यक्ति दी। इलेक्शन आईकॉन ने मतदान से जुड़ी विभिन्न नवीन जानकारियां साझा की व अग्रणी महिलाओं को अभियान से जोड़ते हुए दायित्व बोध करवाकर मिशन के लिए लामबद्ध किया। महिलाओं ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ के साथ एक स्वर में महिला जागरूकता हेतु सक्रिय भूमिका का आश्वासन दिया।
चुप बेठबा को टाइम कौने, वोट दिलवाणो ही छ
सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के तहत आयोजित चर्चा की अध्यक्षता करते हुए श्याणी बुआ ने भौजाईयो से कहा कि चुप बेठबा को टाइम कौने आप न म्हारा भाई, भतीजा भतीजियां क साथ मां और बाबूजी सू भी वोट दिलवाणो ही छ। चाय की चुस्कियों के साथ चर्चा में भाग लेते हुए सामाजिक सरोकारों से जुड़ी प्रतिनिधियों ने मतदान व प्रत्याशी चयन से जुड़े अपने विचारों को साझा किया इस अवसर पर रोहिणी कुमारी, ख्याति भंडारी , सपना नामा, सुशीला सोमानी, पार्वती मीणा ने कहां कि महिलाएं देश की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करती हैं इसलिए उनका सजग होकर मतदान करना बेहद आवश्यक है।
मंजूषा याज्ञिक, डॉ सुलोचना शर्मा, कीर्ति सुखवाल, कल्पना त्रिपाठी व उम्मेहबीबा ने कहां कि महिला सशक्तिकरण समय की आवश्यकता है इसके लिए मतदाता शिक्षा व स्वस्थ मतदान होना भी अहम कड़ी है इसलिए सबको मिलकर वोट करना होगा। मतदान में महिलाओं की सजग भूमिका पर सरोज खरेडिया, अनुराधा, शिखा शर्मा, सरला कुशवाह, नीलू राजानी, सुनीता दुबे, नीता गुप्ता व शकुंतला शर्मा ने विचार प्रकट करते हुए माना की महिलाओं को अभी और जागृति हेतु समुचित मंच की आवश्यकता है जो सुदृढ़ लोकतंत्र से ही संभव है। नागरिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों की भी अहम भूमिका है इस विषय पर कुसुम लता सिंह, सुमन जैन, अनुपम गौतम ने चंद्रेश शर्मा ने विचार विमर्श किया। इलेक्शन कैंपस एंबेसडर अक्षरा गौतम, सिद्धि नामा तथा मतदाता मित्र तनीषा प्रजापत ने निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। कार्यक्रम संयोजक डॉ सर्वेश तिवारी ने निर्वाचन विभाग के नवाचारों, डिजिटल ऐप्स के माध्यम से उपस्थित संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं स्वयं शक्ति की पर्याय है वे स्वयं को स्वीकार करें तथा शत प्रतिशत मतदान की दिशा में कदम बढ़ाकर लोकतंत्र के नवनिर्माण का पर्याय बने , अन्य महिलाओ को भी मतदान हेतु प्रेरित कर इस अभियान को शत प्रतिशत सफलता के आयाम की और लेकर जाए।
यह रहे चर्चा के मुख्य बिंदु
तिवारी ने बताया कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत चाय पर चर्चा में भाग लेकर महिलाओं ने मतदान के साए में महिला सशक्तिकरण, महिला अधिकारों, महिला अपराधों के प्रभावी नियंत्रण, ईमानदार समर्पित प्रशिक्षित एवं सजग प्रत्याशी की आवश्यकता, विरासत संरक्षण, सुरक्षित मातृत्व व सुरक्षित बचपन, सोच समझ कर देख परख कर प्रत्याशी को वोट करने, लालच व भय से मुक्त निष्पक्ष मतदान, चुनावी शिक्षा, आचार संहिता का हनन, चुनाव में धन व नशे के प्रभाव, जिले के विकास की संभावनाओं, पर्यटन की अपेक्षाओं, रोजगार के सृजन , युवाओं के विकास, महिला जागरूकता के साए में कैसा हो प्रत्याशी व क्यों करें शत प्रतिशत मतदान जैसे मुद्दों पर तीन घंटे से अधिक लंबी चली चाय पर चर्चा के दौरान अलग-अलग राउंड में अपनी बात रखी।
आयोजन में इनकी रही अहम भूमिका
उमंग संस्थान सचिव कृष्णकांत राठौर, एजुसेल प्रभारी राकेश माहेश्वरी व जितेंद्र कुमार वर्मा, कैंपस एंबेसडर आतिश वर्मा रोवर स्काउट भूपेंद्र कुमार योगी क्षमता संगठन, संस्कृति संस्था, इनरव्हील क्लब, वूमेन पावर समिति, समता संगठन, इनोवेटिव क्लब, उमंग संस्थान, हार्टफुलनेस मेडिटेशन, जेसीआई, रानी रोहिणी कुमारी फाउंडेशन व स्वीप ने सक्रिय योगदान द्वारा आयोजन को सफल बनाया इस हेतु इलेक्शन आइकॉन ने आभार प्रकट किया।
श्याणी बुआ बनी आकर्षण का केंद्र, बुआ के साथ महिलाओं ने खिंचवाई फोटो
आयोजन में शामिल हुई श्याणी बुआ महिलाओं के आकर्षण का केंद्र रही महिलाओं ने बुआ से बातचीत की व उन्हें अपने यहां आमंत्रित भी किया। साथ ही महिलाओं ने उसके साथ व सेल्फी प्वाइंट के साथ फोटो भी खिंचवाई।