रधु ठाकुर और प्रकाश आमटे समेत कई हस्तियां जेपी अवॉर्ड से सम्मानित

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com-भारत रत्न जय प्रकाश नारायण के 119वें जयंती समारोह के अवसर पर 11 अक्टूबर को समाज के कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों को जेपी इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसमें मुख्य तौर पर प्रख्यात गांधीवादी विद्वान, नेता, समाजवादी विचारक और सुधारक रघु ठाकुर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता श्री प्रकाश आमटे को सामाजिक क्षेत्र में जेपी इंटरनैशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह अवॉर्ड लोकनायक जयप्रकाश इंटरनैशनल स्टडीज डिवलेपमेंट सेंटर और इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर ऑफ आर्ट्स के संयुक्त तत्वाधान में होटल जनपथ के संवाद ऑडिटोरियम में दिया जा रहा है। इस अवॉर्ड को देने के लिए कार्यक्रम में मुख्य अतिथी और अतिथी के तौर पर श्री अर्जुन राम मेघवाल (माननीय संस्कृति और राज्य संसदीय कार्य मंत्री), श्री पंकज चौधरी (माननीय केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री), श्री जनार्दन द्विवेदी (भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य), कुमार प्रशांत (प्रसिद्ध विद्वान और अध्यक्ष, गांधी शांति प्रतिष्ठान), श्री राम बहादुर राय (प्रसिद्ध विद्वान और अध्यक्ष, आईजीएनसीए), श्री सच्चिदानंद जोशी (सदस्य सचिव, आईजीएनसीए), श्री राजीव रंजन प्रसाद (राष्ट्रीय सचिव जदयू) मौजूद रहेंगे।

लोकनायक जयप्रकाश इंटरनैशनल स्टडीज डिवलेपमेंट सेंटर के जनरल सेक्रेटरी अभय सिन्हा ने बताया कि इस कार्यक्रम में सम्मानित विशेषज्ञ पैनलिस्टों द्वारा पूरे भारत में समाज के विभिन्न क्षेत्रों से शीर्ष नामांकित व्यक्तित्वों को जेपी इंटरनेशनल अवॉर्ड 2021 और लोकनायक जयप्रकाश राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें शीर्ष सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति होगी। इस खास कार्यक्रम में कला और संस्कृति के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायक पद्म विभूषण, पंडित छन्नूलाल मिश्रा, प्रसिद्ध गणितज्ञ, शिक्षाविद और दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति पद्म श्री प्रो दिनेश सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में और प्रसिद्ध कवि और हिंदी प्रगति समिति के अध्यक्ष श्री सत्यनारायण को साहित्य के क्षेत्र में जेपी अवॉर्ड से नवाजा जा रहा हे। अभय सिन्हा ने बताया कि इसके अलावा मीडिया और पत्रकारिता, प्रशासन और सुशासन, पर्यावरण ओर खेल के क्षेत्र में भी उपलब्धियां हासिल करने वाले शख्सियतों के जेपी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है।
.       जेपी अवॉर्ड समारोह ”एलएनजेपीआईएसडीसी द्वारा पिछले चार वर्षों से शुरू किया गया जो समाज के उत्कृष्ट व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें पहचानने के लिए एक बड़ा दृष्टिकोण रखता है। जेपी अवॉर्ड अपने तरीके से संबंधित क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर समाज में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहा हैं इसके तहत विशेषज्ञों का एक विशेष पैनल भी बनाया है।