मध्य प्रदेशश्योपुर

जीवन बहुमूल्य, इसे अपनी मेहनत से तराश कर सफल बनो – कलेक्टर Life is precious, carve it with your hard work and become successful – Collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार ने अपने नवाचार ‘‘अरमानो के पंख‘‘ कार्यक्रम के तहत आज शनिवार को श्री हजारेश्वर विद्यालय श्योपुर के छात्र-छात्राओं से रूबरू होते हुए उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि मानव जीवन बहुमूल्य है, इसे अपनी मेहनत से तराश कर सफल बनाओ, ईश्वर ने हमें शरीर दिया है, इसमें हमने जो आत्मसात किया, हमारी विचारधारा, संस्कार और सफलता भी उसी अनुरूप होगी, अभी आपकी अवस्था अपने आप को भविष्य के लिए तैयार करने की है, इसलिए लक्ष्य बढा रखे तथा पडाव दर पडाव पार करते हुए श्रम, साधना और धैर्य से उसे पाने के अरमानो के साथ आगे बढते रहें।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हर शनिवार को आयोजित होने वाले अरमानो के पंख कार्यक्रम में बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि निसंदेह चुनौतियां अपार है, लेकिन इन्ही चुनौतियों को पार करके ही हम सफल होते है। सभी व्यक्ति साधारण ही होते है, लेकिन उनकी सफलताएं असाधारण हो सकती है, और इसी से वे महान बनते है। उन्होंने कहा कि कैरियर के लिए ऐसा रास्ते चुने जो आपके स्वभाव एवं प्रकृति के अनुरूप हो, जिस विषय को पढने में आंनन्द आता हो, वही विषय पढें, लोगों की अपेक्षाओं के आधार पर अपनी भूमिका का निर्माण न करें, बल्कि अपने आत्मसंतोष, आनन्द, रूचि के अनुसार अपना रास्ता तय करें। आगे बढने और कुछ करने के लिए बहुत सारे क्षेत्र है। खेल, कला, साहित्य, ज्ञान-विज्ञान, चित्रकला, गीत-संगीत आदि ऐसे क्षेत्र है, जिनमें बहुत कुछ किया जा सकता है। हर क्षेत्र में हमें अपना सर्वोत्तम देना है।

जीवन बहुमूल्य, इसे अपनी मेहनत से तराश कर सफल बनो – कलेक्टर Life is precious, carve it with your hard work and become successful – Collector

जीवन में आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हमें कुछ न कुछ काम तो करना ही पडता है। सबकी अपनी-अपनी भूमिकाएं होती है, लेकिन आज आप अपनी भूमिका को तय करके उसे पाने की दिशा में अपने आप को ले जा सकते है, मन के अनुरूप भूमिका हो तो जीवन में आनन्द बढ जाता है। जीवन में प्रसन्नता बहुत जरूरी है, आप एक व्यक्ति के तौर पर कितने अच्छे इंसान हो यह ज्यादा मायने रखता है, समाज में रोल ऑफ स्टेटस की अवधारणा है। आप दुनिया में जिस प्रकार का दायित्व निभाओगे, आपको उस अनुसार ही स्टेटस मिलता है। अपने आप को अधिक से अधिक उपयोगी बनाना, हमारा लक्ष्य होना चाहिए। हम समाज और देश के लिए उपयोगी है, यह ज्यादा अहमियत रखता है।
कलेक्टर संजय कुमार ने बच्चों को पढाई तथा आगे बढने और अपना लक्ष्य निर्धारित करने के संबंध में महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए कहा कि काम वह चुनो जिसमें आनन्द आता हो, रूचि के अनुसार विषय का चुनाव किया जायें, हर बच्चे में अंनन्त संभावनाएं विद्यमान है, यह समय आपके लिए महत्वपूर्ण है, यह ऐसी अवस्था है, जिसमें जीवन की दिशा और दशा दोनो तय होती है। आज का परिश्रम कल की खुशहाल जिदंगी का सबब बनता है।
इस अवसर पर उन्होंने छात्र-छात्राओ के द्वारा पूछे गये सवालो के जवाब दिये तथा उनकी जिज्ञासाओ का समाधान करते हुए उन्हें कैरियर से संबंधित विभिन्न कोर्सस के चयन के संबंध में जानकारी दी गई तथा अंत में सभी को आगे पढने, बढने तथा अनन्त आकाश में अरमानो के पंख लगाकर उडने के लिए शुभकामनाएं दी तथा बच्चों को अपने लक्ष्य के प्रति सदैव प्रेरित रहने के लिए प्रमाण पत्र भी दिये।
इस अवसर पर डीआईओ कपिल पाटीदार, विद्यालय के प्राचार्य प्रमोद सिकरवार तथा अन्य शिक्षकगण उपस्थित थे।