बूंदी में कोविड मरीजों को अब घर पर मिलेगी कंसंट्रेटर की सुविधा

कोटा KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बूंदी शहर में अब कोविड मरीजों को घर पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा मिलेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा से स्थापित कोटा आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक ने बूंदी शहर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इस नियंत्रण कक्ष के माध्यम से कोविड मरीजों को हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

बैंक ने बुधवार को 5 आक्सीजन कंसंट्रेटर और अन्य उपकरण विधायक अशोक डोगरा, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश अग्रवाल व महावीर खंगार को सौंपे।कोटा आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य दीपक राजवंशी व ओम माहेश्वरी ने बताया कि बूंदी के बहुत से लोगों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा अपने घरों में आइसोलेट कोविड मरीजों को भी उपलब्ध करवाने का आग्रह किया था।

बिरला के निर्देश के बाद बूंदी में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित कर वहां पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर, 5 आक्सीजन सिलेंडर, 15 पल्स आक्सीमीटर, 30 आक्सीजन मास्क, 10 डिजिटल थर्मोमीटर, 100 एन-95 मास्क तथा 100 मेडिसिन किट उपलब्ध करवाए गए हैं।बूंदी शहर को चार हिस्सों में बांटा गया है। कंट्रोल रूम के फोन नम्बर 9214504020 पर जब कोई कोविड मरीज सहायता के लिए काॅल करेगा तो वहां से एक व्यक्ति घर जाकर उसके बुखार और आक्सीजन के स्तर की जांच करेगा। उसे चिकित्सक से परामर्श भी दिलाएगा और दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। यदि किसी व्यक्ति को डाक्टर आक्सीजन लगाने के लिए कहते हैं तो आक्सीजन सिलेंडर या आक्सीजन कंसंट्रेटर से आक्सीजन की निशुल्क सेवा दी जाएगी। यह सुविधा 24 घंटे 7 दिन मिलेगी।

 

एक काॅल पर आएगी एंबुलैंस
नियंत्रण कक्ष के माध्यम से बूंदी शहर के कोविड मरीजों को एक काॅल पर एंबुलैंस की सुविधा भी मिलेगी। नियंत्रण कक्ष के फोन पर काॅल करने पर एंबुलैंस मरीज के घर पहुंचेगी और मरीज को अस्पताल पहुंचाएगी। यदि कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होती है तो यह एंबुलैंस गंभीर कोविड रोगी को कोटा या अन्य जिले के जिला चिकित्सालय या निजी अस्पताल तक भी छोड़ कर आएगी।

 

जिला प्रशासन को सौंपे 25 रेग्यूलेटर
संकल्प फाउंडेशन की ओर से बूंदी जिला प्रशासन को 25 आक्सीजन रेग्यूलेटर भेंट किए गए। बूंदी में आक्सीजन रेग्युलेटर की कमी को देखते हुए जिला अस्पताल प्रशासन ने आक्सीजन रेग्यूलूटर के लिए आग्रह किया था। संकल्प फाउंडेशन के निदेशक राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि आॅक्सीजन रेग्यूलेटर की उपलब्धता में कमी के कारण फिलहाल 25 रेग्यूलेटर दिए हैं। जैसे ही संस्था को ओर रेग्यूलेटर मिल जाएंगे, वे भी बूंदी जिला प्रशासन को उपलब्ध करवा देंगे। इस दौरान पार्षद मानस जैन, राजेश शेरगढ़, नवीन सिंह, हरिशंकर, रणजीत नायक,त्रिलोक कुमावत, संजय भूटानी, जीतेन्द्र सिंह हाड़ा, भंवर सिंह लोकेश आदि भी मौजूद रहे ।

कोटा के चार और ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे आक्सीजन कंसंट्रेटर
कोटा आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक ने बुधवार को कोटा के चार और ग्रामीण क्षेत्रों में आक्सीजन कंसंट्रेटर की सेवा उपलब्ध करवा दी। बैंकी की ओर से बुधवार को सुकेत के लिए 1, मोड़क के लिए 2 और चेचट के लिए तीन आक्सीजन कंसंट्रेटर रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर को भेंट किए गए। इसके अलावा सुकेत व चेचट में 5-5 पल्स आक्सीमीटर, 2-2 आॅक्सीजन रेग्यूलेटर, 6-6 आक्सीजन मास्क तथा 2-2 डिजिटल थर्मोमीटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। इसी तरह कनवास और बपावर के लिए 2-2 आक्सीजन कंसंट्रेटर तथा कनवास व सांगोद के लिए एंबुलैंस पूर्व विधायक हीरालाल नागर को सौंपे। पिछले दिनों लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान इन क्षेत्रों के लोगों ने आक्सीजन कंसंट्रेटर और एंबुलैंस के लिए आग्रह किया था। बिरला ने जल्द ही संसाधन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया था।