कायस्थों को अपना राजनीतिक अधिकार लड़कर लेना होगा-राजीव रंजन प्रसाद

जहानाबाद,.Desk/ @www.rubarunews.com-राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 19 दिसंबर को आयोजित होने वाले विश्व कायस्थ सम्मेलन की सफलता की तैयारी के लिए जिला श्री चित्रगुप्त सेवा संघ द्वारा कृष्णा गाडर्न मैरेज हाल में आयोजित जिला सम्मेलन धूमधाम से सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ग्लोबल कायस्थ कांस्फ्रेंस के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कायस्थों को अह्वान किया कि अब समय आ गया है कि कायस्थों को अपना अधिकार लड़कर लेना होगा, अन्यथा वे राजनीतिक रूप से हाशिये पर चले जायेंगे।उन्होंने कायस्थों की एकता पर बल दिया, और कहा कि आजादी की लड़ाई में कायस्थों का उल्लेखनीय योगदान रहा है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस, डॉ राजेन्द्र प्रसाद एवं लालबहादुर शास्त्री का योगदान आजादी की लड़ाई में किसी से भी कम नहीं रहा है।
कायर्क्रम का प्रारम्भ भगवान चित्रगुप्त जी की आरती एवं वन्दना से किया गया। इसके बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री की जयंती मनायी गयी और सभी लोगों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। इसके बाद मुख्य अतिथियों को माला पहनाकरए बुके देकर एवं अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया गया।
इस अवसर पर जीकेसी के जिलाध्यक्ष विन्दुभुषण प्रसाद, जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन, प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दीपक अभिषेक, आईटी अध्यक्ष आशुतोष ब्रजेश, संगठन मंत्री बलिराम जी, प्रदेश उपाध्यक्ष दिवाकर वर्मा, राष्ट्रीय सचिव विद्या भूषण, प्रदेश सचिव आयुष सिन्हा, ने भी सम्मेलन को संबोधित किया। इसके अलावा स्थानीय वक्ता चित्रगुप्त संघ के महामंत्री रमेश कुमार सिन्हा, सुबोध अंबर राखी वर्मा, संजय कुमार सिन्हा एवं रितेश कुमार ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।
जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने कहा, कायस्थ जाति के लोग हमेशा से समाज का नेतृत्व करते रहें हैं, स्वामी विवेकानंद, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री महामाया प्रसाद सिन्हा, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जैसे कायस्थ समाज के पुराधाओं ने अपने नेतृत्व कौशल से इस देश को नई दिशा प्रदान की है।
जीकेसी की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा, कायस्थ समाज के पुरोधाओं ने देश के सामाजिक, राजनैतिक उत्थान के साथ, आजादी की लड़ाई में अपनी अहम भूमिका अदा की है। आज कायस्थ समाज हासिये पर चल गया है, जिसे संगठित करते हुए मजबूत करने की जरूरत है।
इस अवसर पर कोरोना वारियर सम्मान से जहानाबाद के अंचलाधिकारी संजय कुमार अम्बष्ठ, थानाध्यक्ष रविभूषण, डाक्टर शीलभद्र सिन्हा, डाक्टर मेघाकृति, अंजनी कुमार, राखी वर्मा सहित कई लोगों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर स्वणर् कृति एवं चित्रगुप्त परिवार के बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कायर्क्रम प्रस्तुत किया। कायर्क्रम का संचालन सामाजिक कायकर्ता एवं चित्रगुप्त सेवा संघ के अध्यक्ष संतोष श्रीवास्तव ने किया। सम्मेलन में आदर्श मध्य विद्यालय ऊटा के गरीब बच्चों को पठन पाठ्य सामग्री भी वितरित किया गया। तत्पश्चात धन्यवाद ज्ञापन अंजनी कुमार सिन्हा ने किया।