राजस्थान

करेत ने मचाया कोहराम पलंग पर सोते तीन बच्चों सहित एक महिला को डसा महिला की मौत, बच्चे गंभीर हालत में

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  सदर थाना क्षेत्र के गुढ़ानाथावतान पंचायत के हाथीखेड़ा गांव में बुधवार मध्यरात्रि एक करेत प्रजाति के सांप ने एक महिला सहित तीन बच्चों को डस लिया जिससे महिला मौत हो गई जबकि तीन मासूम बेहोशी की हालत में है। तानों बच्चों का कोटा के एक निजी अस्पताल में ईलाज चल रहा है।

जानकार के अनुसार महावीर कुशवाह की पत्नी निर्मला (35) उसका बेटा प्रदीप (15), बेटी सोनाक्षी (10) तथा बहिन गायत्री की बेटी समीक्षा (9) व बेटा महिम (5) एक कमरे मे सोये हुऐ थे। सोने के बाद कब उनके बिस्तरों में गुसकर सांप ने काट लिया इसका किसी को पता ही नहीं चला। मध्यरात्रि को निर्मला का दम घुटने लगा तो उसकी नींद खुली तथा उसने कमरे से बाहर निकलकर लाईट जलाई तो गेट के पास सांप बैठा दिखाई दिया। महिला ने परिजनों को जगाया तथा सांप को मार दिया। महिला को उल्टियां होने लगी। कुछ ही देर में पुत्र प्रदीप की भी तबीयत खराब हो गई जिसपर परिजन घबरा गए तथा अस्पताल के लिए रवाना हो गए। कुछ देर बाद समीक्षा व महिम भी जहर के असर से बेहोश हो गए जिन्हे व मां-बेटे को कोटा भारत विकास परिषद चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने सांप के काटने की पुष्टि की। बाद में सभी को एक निजी सर्पदंश चिकित्सा केंद्र ले जाया गया जहां पर पहुचते ही निर्मला की मौत हो गई। महिला का गांव में गमगीन माहोल में अंतिम संस्कार किया गया। तीनों बच्चे जहर के असर से बेहोशी की हालत में है। कोटा में इलाज कर रहे चिकित्सक विनीत महोबिया ने बताया कि सभी को कोमन करेत सांप ने काटा है। गायत्री का ससुराल जिले के ही सथूर गांव में है जो कुछ दिन पूर्व ही श्रावणी अमावस्या मनाने बच्चों के साथ अपने पीहर हाथीखेड़ा आई थी।

रात को धीरे से काटता है करैत सांप
करैत सापों की प्रजाति है जो भारतीय उपमहाद्वीप के जंगलों में पायी जाती है। यह अत्यन्त विषैला सर्प है। भारत के सबसे खतरनाक चार सर्पों में से एक है। इस श्रेणी के सर्प ज्यादातर रात में ही निकलते हैं रात के समय जब आदमी सो रहे होते हैं तो ये बिस्तर में घुसकर चुपके से काट लेते हैं और इनके दांत इतने पतले होते हैं कि सोते हुवे हमे पता भी नही चलता जब तक पता चलता है तब मृत्यु हो जाती है, इसे पीवणा सांप भी कहते गया है