जिलें में जनप्रनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा महा वैक्सीनेशन की शुरुआत

   श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> प्रदेश के अन्य जिलों की भांति श्योपुर जिले में कोविड-19 महाटीकाकरण अभियान की जिला मुख्यालय स्थित रामद्वारा पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकाय के तत्वाधान में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र पर जिले के प्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा शुरूआत की। इस टीकाकरण केन्द्र पर भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट द्वारा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्जवलित कर टीका केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अभियान के दौरान आज 81 केन्द्रो पर जिले में 8104 व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया गया। इस अलावा भी 09 हजार के लक्ष्यपूर्ति के लिए टीकाकरण का कार्य जारी है।
कलेक्टर एवं अपर कलेक्टर ने टीका केन्द्रो का लिया जायजा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत श्योपुर के रामद्वारा केन्द्र के अलावा जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के क्षेत्र में बनाये गये टीकाकरण केन्द्रो का आज जायजा लिया। साथ ही टीका केन्द्रो की व्यवस्थाएं देखी। उन्होने 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को लगाये जा रहे टीका की जानकारी ली। साथ ही अभियान के रूप में सभी टीकाकरण केन्द्रो का टीकाकरण का कार्य मुस्तैदी से करने की समझाइश स्वास्थ्य विभाग के अमले को दी। कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्रो के भ्रमण के दौरान टीका केन्द्रो पर आये टीका लगवाने वाले व्यक्ति के चेहरों पर खुशी की लहर दिखाई दी। साथ ही खुशी-खुशी टीका लगवाने के बारे में नागरिको से चर्चा की। उन्होने बताया कि टीका काफी उपयोगी है। इसके लगाने से कोई साइटइफेक्ट नही है। बल्कि कोरोना को मात देने में टीका काफी उपयोगी है।

इसी प्रकार अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय ने श्योपुर शहर में बनाये गये 10 टीकाकरण केन्द्रो का निरीक्षण किया। साथ ही टीकाकरण कार्य को स्वास्थ्य विभाग के अमले के माध्यम से अंतिम रूप दिलाने के प्रयास किये। उन्होने टीकाकरण केन्द्रो पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों द्वारा लगाये जा रहे टीके के प्रति अपार उत्साह देखा। उन्होने टीका लगवाने वाले व्यक्तियो से चर्चा की। तब उन्होने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से हमें निशुक्ल टीका लगाने की व्यवस्था की है। जिसके लिए हम केन्द्र और राज्य सरकार के अभारी है। श्योपुर एसडीएम  विनोद सिहं, कराहल  विजेन्द्र सिंह यादव, विजयपुर  नीरज शर्मा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में टीकाकरण केन्द्रो का जायजा लिया। साथ ही कार्य को अंतिम रूप दिलाने की पहल की।

81 केन्द्रों में 09 हजार टीकाकरण
भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट ने टीकाकरण केन्द्र के शुभारंभ के दौरान कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा महाटीकाकरण अभियान के अंतर्गत 18 से अधिक उम्र के ऐसे व्यक्ति जो वैक्सीन लगाने से छूट गये है। उनको महाअभियान के दौरान टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई निशुल्क वैक्सीन से हम कोरोना से जंग जीत सकेंगें। इस दौरान कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में 81 केंद्र के माध्यम से 09 हजार लोगों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। जिसकी लक्ष्यपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा 30 जून तक टीकाकरण के लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति कर ली जावेगी।

सबसे पहले केन्द्र पर पहुचें टीका लगवाने
जिला मुख्यालय स्थित रामद्वारा टीकाकरण केन्द्र पर सबसे पहले ज्योति, अशोक बाथम, गणेश शर्मा, योगेश शर्मा, एहसान खान, पूजा शिवहरे टीका लगवाने पहुंचे। इन सभी को जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में कोविड-19 के टीका लगाये गये। शहर शहर की निवासी पूजा शिवहरे ने बताया कि मैं टीका लगवाने आई हूॅ मुझे टीका लगवाने में कोई परेशानी नही हुई है। आप लोग भी टीका लगवाये। शहर के निवासी श्री एहसान खान ने बताया कि कोविड-19 महाटीकारण अभियान में टीका लगवाने आया हूॅ। मुझे टीका लगवाने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही आई है। आप भी टीका लगवाये। इसी प्रकार श्योपुर शहर के वार्ड 10 के निवासी श्री योगेश शर्मा ने बताया कि आज मैने टीकाकरण महाअभियान में टीका लगवाया है। मुझे टीका लगवाने में कोई भी समस्या नही हुई है। आप भी जल्द से जल्द से टीका लगवाये और सुरक्षित रहे। इसी प्रकार गणेश शर्मा ने बताया कि मुझे वैक्सीन लगवाने में कोई भी समस्या का सामना नही करना पडा। आप सब के लिए मै गुजारिश करूगा कि आप भी जल्दी से जल्दी से वैक्सीन लगवाये।

इन 81 टीकाकरण केन्द्रो पर हुआ टीकाकरण
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत श्योपुर जिले में 81 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये। इन केन्द्रो में श्योपुर शहरी क्षेत्र में 10 टीकाकरण केन्द्र जिला अस्पताल, मैरिज गार्डन नगरपालिका, रामद्वारे धर्मशाला, गर्ल्स हाई स्कूल, शा.उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय, एसडीओपी कार्यालया, वैष्णव धर्मशाला, मोती टिकिया के सामने माध्यमिक विधालय, चतुरदास का टीला एवं किले में ऑगनवाडी केन्द्र, श्री राम धर्मशाला पर बनाये गये है। इसी प्रकार विकासखण्ड कराहल में 15 टीकाकरण केन्द्रों शा.उत्कृष्ट उ.मा. विधालय कराहल, पहेला, गोरस, सलापुरा, वरगवॉ, सेसईपुरा, मोरावन, बुढेरा, पिपरानी, सिलपुरी, आवदा, खिरखिरी ,बगवाज, चैनपुरा, सलमान्या के स्वास्थ्य शामिल है। इसके अलावा ब्लॉक विजयपुर में 23 टीकाकरण केन्द्र टर्राकलॉ, रघुनाथपुर, औछापुरा, वीरपुर, पॉचों, गढी, इकलोद, बैनीपुरा, नदीगॉव, मगरदा, अर्रोद, दोर्द, गोहटा, गसवानी, सहसराम, श्यामपुर, उमरीकलॉ, प्रहलादपुरा, अगरा, बलावनी, सुनवई, सीएचसी विजयपुर में टीकाकरण केन्द्र बनाये गये।
इसी प्रकार बडोदा क्षेत्र में 33 टीकाकरण केन्द्र मकडावदा, कुडायथा, ललितपुरा, बासोंद, पहाडली, रतोदन, इन्द्रपुरा, अलापुरा, पाण्डोला, राडेप, उतनवाड, टोढी, नयागॉव, ननावद,प्रेमसर, जलालपुरा, कनापुरा, जैदा, नागदा, रायपुरा, सोईकलॉ, दांतरदा, तलावदा, सौठवॉ, जावदेष्वर, जैनी, मानपुर, बगदिया, ढोढर, धीरोली, जगदीष धर्मषाला बडौदा, सीएचसी बडौदा ,कन्या हाईस्कूल बडौदा के स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाकर 18 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को टीका लगाने की व्यवस्था की गई।

टीकाकरण महाअभियान के प्रारंभ के पूर्व निकाली रैलियां
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में विश्व योग दिवस पर आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन महा अभियान को सफल बनाने के लिये जिला प्रशासन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग एवं नगरीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग तथा जन अभियान परिषद, आजीविका मिशन और अन्य विभागो के सहयोग से श्योपुर शहर के अलावा बडौदा, कराहल, विजयपुर, वीरपुर और 81 टीकाकरण केन्द्रो के क्षेत्र में टीका लगवाने का संदेश पहुंचाने के लिए रैलियां का आयोजित की गई।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव के नेतृत्व में श्योपुर शहर के क्ष़ेत्र में 05 ओर से रैलियां निकालने का आयोजन किया गया। इन रैलियो के माध्यम से जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में बनाये गये टीकाकरण केन्द्रो पर वैक्सीन लगाने का संदेश जन-जन को दिया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, प्रदेश कार्य सामिति के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष  ओम राठौर, मंडल अध्यक्ष  दिनेशराज दुबोलिया, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीएम  सौमित्र बुधोलिया, मीडीया अधिकारी  आरबी शाक्य, सीएमओ सुश्री मिनी अग्रवाल एवं अन्य विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि, टीका लगवाने आये नागरिक उपस्थित थे।