राजस्थान

तम्बाकु के दुष्प्रभावों पर जानकारी एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> युवाओं को नशे से दूर रखने तथा निरोगी राजस्थान अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे विश्व तम्बाकु निषेध दिवस सप्ताह की कड़ी में मंगलवार को जिला चिकित्सालय में .एन.एम.टीसी  प्रशिक्षणाधीन प्रशिक्षणार्थियों के लिये प्रश्नेत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ. पी. सामर ने बताया  कि जिला तम्बाकु नियंत्रण प्रकोष्ठ द्वारा ए.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र के  प्रशिक्षणार्थियों को तम्बाकु के दुष्परिणामों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। विश्व तम्बाकु निषेध दिवस सप्ताह के दौरान आयोजित की जा रही गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने आसपास के लोगों को भी तम्बाकु के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानकारी प्रदान करें ताकि लोग तम्बाकु का सेवन बन्द कर सकें तथा कैंसर जैसी घातक बीमारी से स्वयं को बचा सकें।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में उत्साह से लिया भाग

तम्बाकु के दुष्प्रभावों पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का में प्रशिक्षणार्थियों से तम्बाकु नियंत्रण से जुड़े प्रश्न पूछे गए। प्रतियोगिता में सही उत्तर देने वाली प्रशिक्षणार्थियें को विजेता घोषित किया गया। साथ ही इस मौके पर प्रशिक्षणार्थियों को तम्बाकु मुक्ति की शपथ भी दिलवाई गई।

कोटपा अधिनियम का उल्लंघन बसूला जाएंगा जुर्माना

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओ पी सामर ने बताया  कि जिला तम्बाकु नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से विभाग के अधिकारियों द्वारा जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, सैक्टर एवं ग्राम पंचायत स्तर तक कोटपा अधिनियम का उल्लंघन करने वाले लोगों एवं दुकानदारों के चालान किया जाकर जुर्माना  वसूला जायेगा तथा उनका परामर्श भी किया जायेगा। डॉ. सामर ने आमजन का आह्वान किया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान ना करें तथा ना ही पीक थूकें, अन्यथा उनका चालान हो सकता है तथा उनसे जुर्माना भी वसूल किया जा सकता है।

तम्बाकु उत्पाद विक्रेताओं का भी आह्वान करते हुए उॉ. सामर ने कहा कि वे किसी भी नाबालिग को तम्बाकु उत्पादों का विक्रय ना करें तथा ना ही नाबालिगों से विक्रय करवायें। इन्होंने दुकानदारों को अपनी दुकान पर इस आशय का चेतावनी बोर्ड लगाने के अपील भी की। जिले के किसी भी शिक्षण संस्थान से 100 की परिधी में कोई भी व्यक्ति तम्बाकु उत्पादों का विक्रय ना करे तथा तम्बाकु उत्पादों का प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से विज्ञापन ना करें, इस आशय के कोई स्टीकर्स, बोर्ड्स, बैनर होर्डिंग्स आदि ना लगायें अन्यथा कोटपा अधिनियम के अंतर्गत उनके भी चालान किये जा सकेगें तथा उनसे जुर्माना वसूला जा सकेगा।

तंबाकू जन जागरूकता रैली से दिया तंबाकू मुक्ति का संदेश

विश्व तंबाकू निषेध दिवस सप्ताह के तहत मंगलवार को चिकित्सा विभाग की ओर से स्वास्थ्य भवन से जन जागरूकता रैली निकाली गई, जिसे मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ, पी. सामर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो जिला चिकित्सालय परिसर  में पहुंच कर समाप्त हुई। जहांएएनएम ट्रेनिंग सेंटर की छात्राओं को तंबाकू का सेवन नहीं करने की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर आरसीएचओ डॉ. पी.सी. मीणा , एएनएम ट्रेनिंग सेंटर की प्रिंसिपल सहित विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।