ताजातरीनराजस्थान

निष्पक्ष चुनाव में माइक्रो ऑब्जर्वर की महती भूमिका, हर गतिविधि पर रखें पैनी नजर: सामान्य पर्यवेक्षक

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  विधानसभा आम चुनाव 2023 में नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर का प्रशिक्षण शुक्रवार को राजकीय महाविद्यालय में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण के दौरान बूंदी व केशोरायपाटन विधानसभा के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक हर्षद कुमार आर. पटेल तथा हिंडोली विधानसभा के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक हरीश नैय्यर मौजूद रहे।
प्रशिक्षण के दौरान सामान्य पर्यवेक्षक ने प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न कराने में में माइक्रो ऑब्जर्वर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों एवं नवीन प्रावधानों को प्रशिक्षण सत्र में बताया जा रहा है, इसे सभी अधिकारी गंभीरता से लेते हुए निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए चुनाव आयोग के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करें।
उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान केंद्र पर मतदान से सम्बंधित सम्पूर्ण प्रक्रिया, ईवीएम, वीवीपैट को स्थापित करने तथा रेण्डमाईजेशन की प्रक्रिया में सक्रियता से ऑब्जर्व करेंगे। उन्होंने चुनाव आयोग के निर्देशों का अध्ययन कर प्रशिक्षण के दौरान ही अपनी शंकाओं का समाधान करने के निर्देश दिये। इस दौरान सामान्य पर्यवेक्षक ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे माइक्रो ऑब्जर्वर की दक्षता का प्रश्न पूछकर आंकलन भी किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका आंख, कान, नाक जैसी हैं। इसलिए सतर्कता के साथ निर्वाचन संबंधी प्रत्येक गतिविधियों पर पैनी नजर रखें। प्रशिक्षण के दौरान दी गई जानकारी का अच्छे से अध्ययन करें।
हिंडोली विधानसभा के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान केन्द्र पर प्रत्येक गतिविधि की बारीकी से निगरानी रखेंगे। चुनाव आयोग की मंशानुरूप निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने में माइक्रो ऑब्जर्वर अपनी भूमिका निभायेंगे, ऐसे में सभी अधिकारी प्रशिक्षण में दी गयी जानकारी को गंभीरता से लेकर चुनाव सम्पन्न करायें।
प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह, दक्ष प्रशिक्षक डॉ. अनिल कुमार खत्री, चन्द्र प्रकाश राठौर, नवनीत जैन, कौशल किशोर जैन आदि मौजूद रहे।