शरीर में दिख रही हैं ये 5 परेशानियां तो समझ जाएं कि आपको भोजन में बदलाव करने की आवश्यकता है।

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com-लोगों की शिकायत होती है कि वह बहुत अच्‍छी डाइट लेते हैं, शुद्ध खाना खाते हैं और सभी सेहतमंद चीजों को अपने आहार में शामिल करते हैं, मगर इन सबके बावजूद उन्‍हें सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 

उदाहरण के तौर पर इस बात को ऐसे समझा जा सकता है कि किसी को कब्‍ज की समस्‍या है और वह अपनी डाइट में ज्‍यादातर लिक्‍वेड चीजों का सेवन कर रहा है, मगर कब्‍ज की समस्‍या ठीक होने का नाम ही नहीं ले रही है। इसी तरह शरीर से जुड़ी कई ऐसी तकलीफें हैं, जिनके होने की वजह कभी-कभी समझ में नहीं आती है और लाख कोशिशों के बाद भी यह परेशानियां कम नहीं होती है।
ऐसे में मन में सवाल उठता है कि क्‍या केवल अच्‍छा खाना खाने से शरीर को सेहतमंद रखा जा सकता है? शायद नहीं।

न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर इससे जुड़ी एक पोस्‍ट भी शेयर की है। इस पोस्‍ट में उन्‍होंने उन 5 संकेतों के बारे में बताया है, जब आपका शरीर अच्‍छा भोजन करने के बावजूद उसमें मौजूद पोषक तत्‍वों को ग्रहण कर पाने में सक्षम नहीं होता है। हम इन्‍हीं संकेतों और लक्षणों पर बात करेंगे।

पेट का नियमित साफ न होना
बहुत सारे लोगों की शिकायत होती है कि उनका पेट रोज साफ नहीं होता है। क्‍या आपको यह बात ज्ञात है कि पेट से मल यदि रोज बाहर नहीं आता है तो वह पेट में इंफेक्‍शन पैदा कर सकता है। ऐसा तब होता है जब आप कम फाइबर युक्‍त भोजन करते हैं।
क्‍या खाएं- आपको रेशे वाली सब्जियां, ओटमील, मक्‍का, दालें, रेसे वाले फल आदि का सेवन जरूर करना चाहिए, साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।

 

सिर दर्द, सर्दी या खाने का हजम न होना
अगर आपको थोड़े-थोड़े दिन में सिर दर्द, सर्दी, जुकाम या बुखार आ रहा है तो समझ जाएं कि आप जो आहार ले रहे हैं उसमें कुछ कमी है। अगर आप अधिक चाय या कॉफी, आर्टिफिशल स्‍वीटनर, फ्रोजन फूड, मूंगफली और फर्मेंटेड फूड का सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्‍या रह सकती है। वहीं अधिक ठंडी चीजों को खाने से जुकाम और बुखार हो सकता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्‍योंकि आपके शरीर की इम्‍यूनिटी वीक होती है।

क्‍या खाएं- अपने आहार में जिंक और विटामिन-सी युक्‍त फूड आइटम को जरूर शामिल करें। इससे आपको राहत मिल जाएगी।