मध्य प्रदेश

मैं भी कोरोना वोलियंटर- प्रत्येक विकास खण्डो में रोको टोको अभियान के तहत घर-घर जाकर कर रहे प्रेरित

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जन अभियान परिषद भिण्ड के द्वारा ÓÓमैं भी कोरोना वोलियंटर अभियानÓÓ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में चलाया जा रहा है। इसी के तहत जिले के प्रत्येक विकास खण्डो में 25 लोगों की टीम के 3 से 5 लोगों का दल बनाकर घर-घर जाकर रोको टोको अभियान, वैक्सिनेशन हेतु प्रचार प्रसार, नो मास्क नो एंट्री अभियान, मोहल्ला टोली का गठन एवं दीवाल लेखन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में किया जा रहा है।

रोको टोको अभियान

जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में 25 लोगों की टीम 3 से 5 लोगों का दल बनाकर घर-घर जाकर मास्क, हैंडवाश, दो गज की दूरी करने के लिए जागरूक कर रही है। जिलेभर में 150 से अधिक वोलियंटर्स इस अभियान में सक्रियता के साथ लगे हुए हैं।

वैक्सिनेशन हेतु प्रचार प्रसार

प्रत्येक विकास खण्ड में 5-5 वोलियंटर्स का दल बनाकर कुल 125 वोलियंटर्स द्वारा अधिक से अधिक लोगों को वेक्सीन लगाने के प्रेरित किया जा रहा है। लोगों को पीले चावल देकर वैक्सिनेशन के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

नो मास्क नो एंट्री अभियान

जिले के प्रमुख स्थानों  जिला हॉस्पिटल और कलेक्ट्रेट परिसर में नो टॉलरेंस जोन वोलियंटर्स द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस कार्य में जिले में 30 से अधिक वोलियंटर्स कार्य कर रहे हैं।

मोहल्ला टोली का गठन

जिला स्तर विकासखंड स्तर और ग्राम स्तर पर मोहल्ला टोली का गठन किया गया है जिसमें 5 से 10 वोलियंटर्स ग्राम में आने वाले लोगों पर नजर भी रखेंगे। ओर जो लोग होम कवारन्टीन है उनको सहायता करेंगे। अभी तक जिले में 10 स्थानों पर मोहल्ला टोली का गठन किया जा चुका है। ग्रामों में जन जागरूकता हेतु दीवाल लेखन का कार्य भी कराया जा रहा है।