मैं भी कोरोना वांलेटियर अभियान में पंजीयन की सुविधा-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों के साथ समाज की सक्रिय रूप से भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य शासन के द्वारा मैं भी कोरोना वांलेटियर अभियान के अंतर्गत कोरोना वांलेटियर/स्वयंसेवकों का पंजीयन 04 श्रेणियों में कराने के लिए संवाद बैठक आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागर में आयोजित की गई।




बैठक में अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग, पूर्व नगपालिका अध्यक्ष  दौलतराम गुप्ता, मो. शब्बीर नागौरी, डॉ एसके तिवारी, गांधी सेवा आश्रम के संचालक  जय सिंह जादौन,  विद्यासागर गौतम,  ज्योति सर्राफ, डॉ ओपी टकसाली,  कैलाश पाराशर,  अखिलेश भदौरिया,  उमेश सक्सैना,  गिर्राज शर्मा,  आदित्य चौहान,  मुन्नालाल गोयल,  लक्ष्मीराव शिन्दे, श्रीमती अंजना शर्मा,  रमेशचंद शर्मा,  विवेक भारद्वाज, जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती नेहा सिहं उपस्थित थे।




कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य आग्रह अभियान संचालित किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए लोगो में जन जागरूकता लाने के प्रयास किये जा रहे है। जिसमें सभी का सहयोग आवश्यक है। उन्होने कहा कि कोरोना के विरूद्ध लडाई में समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिसके अंतर्गत मेरा मास्क मेरी सुरक्षा 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोविड टीका लगाने के कार्य में सहयोग किया जावे। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम/आयोजनों में 50 की संख्या से उपर की अनुमति एसडीएम से प्राप्त की जा सकती है। ऑनलाइन अनुमति की व्यवस्था भी अपर कलेक्टर द्वारा सुनिश्चित की जा रही है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मैं भी कोरोना वांलेटियर अभियान में पंजीयन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा के अंतर्गत वांलेटियर/स्वयंसेवकों का पंजीयन 04 श्रेणियों में विभाजित किया है। यह पंजीयन वैक्सीनेशन स्वयंसेवक, चिकित्सा सुविधा स्वयंसेवक, मास्क जागरूकता स्वयंसेवक, मोहल्ला टोल संगठन स्वयंसेवक के रूप में सीएम हेल्पलाइन 181 पर कराया जा सकता है।




इसी प्रकार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जारी गाइडलाइन पर सामुहिक विवाह, सम्मेलनों के आयोजन हेतु संख्या निर्धारण के लिए स्टेट लेबल पर विचार किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जो लोग मास्क लगाने के लिए मान नही रहे है। उनके लिए ओपन जेल की सुविधा दी जावेगी। इस कार्य पर निगरानी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को लगाया गया है।
अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय ने बैठक में बताया कि मुख्यमंत्री जी अध्यक्षता में भोपाल में धर्म गुरूओं की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें मस्जिद नवाज तथा मंदिर में आरती से पहले मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसग की व्यवस्था अपनाने की सहमति राज्य स्तरीय धर्म गुरूओं द्वारा प्रदान की गई है। इसी प्रकार की व्यवस्था जिला स्तरीय धर्मगुरू श्योपुर में सुनिश्चित कर सकते है।
पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय ने बैठक में कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत वैक्सीनेंशन कार्य में सहयोग करने के लिए वांलेटियर का पंजीयन आवश्यक है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि, समाजसेवी भी शहर एवं ग्राम में मास्क, सोशल डिस्टेंसग, सेनेटाईजर, हाथ धोने की दिशा में नागरिकों को जागरूक कर सकते है। उन्होने कहा कि मार्केट में मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग की दिशा में अभियान तेज करने की आवश्यकता है।




बैठक में पूर्व विधायक  बृजराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को गांव में माना नही जा रहा है। इस दिशा में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधि, समाजसेवी जाकर मास्क, सोशल डिस्टेसिंग की व्यवस्था से अवगत करा सकते है। उन्होने कहा कि विजयपुर में भ्रमण के दौरान कोरोना की दिशा में चैकिंग चल रही थी। साथ ही मास्क लगाने के लिए रोको-टोको अभियान की कार्यवाही प्रचलित थी।
भाजपा के प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वास्थ्य आग्रह अभियान चलाया गया है। जिसकें अतंर्गत कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क नही तो समाज नही की दिशा में भी पहल की जा सकती है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि, समाजसेवी मास्क, वैक्सीनेशन कराने की दिशा में लोगो को जागरूक करने के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभायें।
भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग ने बैठक में कहा कि जनप्रतिनिधि, समाजसेवी और प्रबद्ध नागरिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मास्क पहनने के लिए नागरिकों को जागरूक करें। साथ ही वैक्सीनेंशन के लिए भी प्रेरित किया जावे।
पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष  दौलतराम गुप्ता ने बैठक में कहा कि कोरोना से निजात पाने की दिशा में हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए। जिसमें मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सेनेटाईजर एवं कोविड का टीका लगवाने के लिए नागरिकों को जागरूक किया जावे।
बैठक में जन अभियान परिषद जिला समन्वयक श्रीमती नेहा सिंह ने मैं भी कोरोना वांलेटियर अभियान के अंतर्गत वैक्सीनेशन स्वयंसेवक, चिकित्सा सुविधा स्वयंसेवक, मास्क जागरूकता स्वयंसेवक, मोहल्ला टोली संगठन स्वयंसेवक के रूप में पंजीयन कराने पर विस्तार से प्रजेंटेंशन दिया।




कोरोना के प्रति जागरूकता लाने 09 को बैठक में ही लगवाये टीका
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने मैं भी कोरोना वांलेटियर अभियान की दिशा में आयोजित बैठक में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों की मांग पर से नागरिकों में कोरोना का टीका लगवाने के लिए जागरूकता लाने की दिशा में बैठक में सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं स्टॉफ नर्सो के माध्यम से उपस्थित जनप्रतिनिधि, समाजसेवी सर्वश्री गिर्राज शर्मा, जयसिहं जादौन, कैलाश पाराशर, लक्ष्मीराव शिन्दे, विद्यासागर गौतम, विवेक भारद्वाज, शब्बीर नागौरी, रमेशचंद शर्मा एवं श्रीमती अंजना शर्मा को कोविड-19 का प्रथम डोज का टीका लगवाया।