आम मुद्देदतियामध्य प्रदेश

गृहमंत्री डाॅ. मिश्र ने अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ का आम का पौधा रोपित किया

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>>> मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी कार्य विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने अंकुर कार्यक्रम के तहत् राजघाट कालौनी दतिया में निवास परिसर में आम का पौधा रोपित किया।गृह मंत्री डाॅ. मिश्रा ने कहा कि अंकुर कार्यक्रम राज्य सरकार का एक प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आमजन के सहयोग से हरित क्षेत्र में वृद्धि कर पर्यावरण को स्वच्छ और प्रगति को प्राण-वायु से संबद्ध करना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में जन सामान्य को भी प्रोत्साहित किया गया है। पौधा लगाने वाले चयनित विजेताओं को प्राणवायु अवार्ड से पुरस्कृत किया जायेगा।गृह मंत्री डाॅ. मिश्रा ने कहा कि आम का जो पौधा लगाया गया है वह बड़ा होकर फल देने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी इसका योगदान रहेगा।आम भारत वर्ष का सर्व सुलभ और लगभग हर प्रांत में लगाया जा सकने वाला पौधा है। इसके स्वाद, रस, रंग एवं खुशबू के कारण आम को फलों का राजा भी कहा जाता है।

आम की लगभग एक हजार से अधिक किस्में है। जिनमें व्यापरिक दृष्टिकोण से 40 से 50 किस्में भी उपयुक्त पाई गई है। आम की दशहरी, लगड़ा, चैसा, फजरी, अलफाजो, तोतापरी, बाॅम्बे ग्रीन, कल्मी, बादाम मुख्य किस्में है। जबकि मध्यप्रदेश में अलीराजपुर जिले के कट्टीवाडा में होने वाला नूरजहां, रीवा में सुंदरजा आम अपनी विशिष्ट पहचान है। प्रदेश में बैतूल का गाजरिया, आम्रपाली, मल्लिका, दहीयड़ आदि कुछ स्थानीय किस्में भी है।

आम का फल इसकी छाल विशिष्ट औषधियों से परिपूर्ण होती है। मांगलिक अवसरों पर घरों में द्वार पर आम की पत्तियों की सज्जा की जाती है। आम की पत्ती सरल लम्बी एवं भाले के समान होती है। फूल छोटे-छोटे एवं समूह में रहते है जिसे मंजरी कहते है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, योगेश सक्सैना, प्रशांत ढेंगुला, पंकज गुप्ता, अतुल भूरे चौधरी, आकाश भागर्व, विनय यादव, नेहा रजक, कुमकुम रावत, क्रांति राय, पुष्पेन्द्र रावत, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर, रेंजर वन विभाग शैलेन्द्र गुर्जर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपिस्थत रहे।