मध्य प्रदेश

अक्तूबर क्रांति का इतिहास और महान विचार प्रेरणास्पद

भोपाल .Desk/ @www.rubarunews.com-सोवियत संघ की महान अक्तूबर क्रांति के स्मृति दिवस पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ,भोपाल जिला परिषद की बैठक में इस क्रांति के इतिहास और महत्व पर भाकपा के राज्य सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड सत्यम पांडे ने मुख्य वक्तव्य दिया ।

कॉमरेड सत्यम पांडे ने कहा कि सोवियत संघ के विघटन के बावजूद महान अक्टूबर क्रान्ति का इतिहास और विचार सामाजिक न्याय ,आजादी और मानव अधिकारों की रक्षा हेतु सारी दुनिया में प्रेरणास्पद है ।अन्याय के खिलाफ क्रांति अवश्य ही होती है ।मार्क्स के क्रांतिकारी विचारों में जड़ता और ठहराव की गुंजाइश नहीं है ।लेकिन इसके अमल हेतु मजबूत संगठन भी जरूरी है ।
कॉमरेड सत्यम पांडे ने अक्तूबर क्रांति और मार्क्स की विचार धारा पर अमल हेतु भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की नीति और रणनीति के महत्व को भीu रेखांकित किया ।
इस तारतम्य में कॉमरेड डी डी शर्मा ने भी अक्तूबर क्रांति के महत्व का उल्लेख किया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉमरेड रूप सिंह चौहान ने की ।संचालन और विषय प्रवर्तन कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने किया ।
बैठक में भाकपा जिला परिषद भोपाल के सदस्यों और ब्रांच सचिवों ने जिला सम्मेलन और राज्य सम्मेलन के प्रतिनिधियों के चयन हेतु एक पैनल तैयार की। बैठक में भाकपा जिला भोपाल की आगामी परिषद हेतु भी एक पैनल प्रस्तावित की गई ।
बैठक में आगामी आंदोलनों और विभिन्न कार्यक्रमों की तैयारी को लेकर भी विचार विमर्श हुआ।
बैठक में कॉमरेड नवाबुद्दीन ,मुन्ने खान ,फिदा हुसैन , आर एन प्रसाद , एम एल सातपुते, डी आर बंछोर , लाखन सिंह , सईद खां ,शंकर राव , दीपशिखा चौहान सहित अन्य जिला परिषद के सदस्य शामिल हुए ।