ताजातरीनराजस्थान

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान हो प्राथमिकता – जिला निर्वाचन अधिकारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय गोदारा ने किया। इस अवसर पर निर्वाचन क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले बीएलओं व सुपरवाईजरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले के विद्यालयों में विविध आयोजन हुए।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हम सभी का यह प्रयास रहे की मतदाता जागरुक होकर मतदान करें और जिले के मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयास किए जावे।  उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में आवश्यक रूप जुडें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जावे कि युवा मतदाता मतदान कर लोकतंत्र की मजबूती में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि जिले का मतदान प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाता सूची में नाम जुडवाने में स्वीप गतिविधियां की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से आमजन को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा मतदान अवश्य करने के लिए जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जावे। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता मतदाता सूची में नाम जुडवाने से वंचित नहीं रहे। निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक किया है। उन्होंने कहा कि वोटर सूची से संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जावे।

उन्होंने कहा कि इस मतदाता दिवस की थीम ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ है। हम सभी को इस थीम के लिए कार्य करना है। लोगों में जब मताधिकार की साक्षरता होगी तो लोकतंत्र अधिक मजबूत होगा। उन्होंने निर्वाचन कार्य के लिए कर्मचारियों द्वारा निष्ठापूर्ण दायित्व निर्वहन की सराहना की तथा आह्वान किया कि इसी जज्बे के साथ कार्य करते हुए लोकतंत्र को और मजबूत बनाएं।

उन्होंने मतदाता जागरूकता की शपथ भी उपस्थित लोगों को दिलवाई। अतिरिक्त जिला कलेक्टर नीरज कुमार मीना ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव, 2023 की भांति आगामी लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कार्य किया जावे।

ये हुए सम्मानित

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर बूथ लेवल अधिकारी कृष्ण गोपाल मीणा, नरेश मेघवंशी, बाबूलाल मीणा, महेश कुमार वैष्णव, रामगोपाल मेघवाल, विजेन्द्र डागर, विश्वनाथ शर्मा, पुरूषोत्तम वर्मा, रामगोपाल बैरवा, गोविंद शर्मा, प्रधानाचार्य कृष्णदत्त शर्मा, कौशल किशोर जैन, मनोहर मीणा, देवेन्द्र बलाई, रामलक्ष्मण, मोहम्मद अशफाक, विकास हाडा, नवीन कुमार तेजस्वी, संदीप बैरवा, रणजीत सिंह हाडा, रवि गौतम, मुकेश कुमार जैन, यूसुफ खान तथा स्वीप गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए डॉ.सर्वेश तिवारी, सुनील जांगिड, एसएल नागौरी, आतिश वर्मा, अक्षरा गौतम, सिद्धि नामा, फैजा अंसारी, खुशी कुमारी, खुशबू खत्री शामिल है। कार्यक्रम का संचालन अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी शैक्षिक प्रकोष्ठ चन्द्र प्रकाश राठौर  ने किया।

दिलाई मतदाता जागरूकता की शपथ

राजकीय महाविद्यालय बूंदी में 14वें  राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता के उपलक्ष्य मे एनसीसी एनएसएस रोवर रेंजर के विद्यार्थियों  को महाविद्यालय परिसर में मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई ।  प्राचार्य डॉ ओपी शर्मा ने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक मतदान का उपयोग करने  तथा समाज में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया । वहीं कन्या महाविद्यालय बूंदी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में प्राचार्य डॉ. संदीप यादव ने छात्राओं से लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने की बात कहते हुए 18 वर्ष व उससे अधिक आयु की छात्राओं एवं उनके परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का आग्रह किया और राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. मनीलता पचानौत ने वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में छात्राओं को जानकारी दी। इस अवसर पर मतदाता जागरूकता के लिए महाविद्यालय से ब्रांड एम्बेसडर चुनी विनीता कंवर, अक्षरा गौतम एवं सिद्धि नामा के द्वारा मतदान करने का संकल्प सभी छात्राओं को करवाया गया। इसी प्रकार स्वास्थ्य भवन मे सीएमएचओ डॉ ओ पी सामर ने सभी कर्मचारियों को शपथ दिलवाई और बताया कि जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई हैं। उन्होंने बताया की आज के दिवस का उद्देश्य नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक करना है। जागरूक करने के अलावा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जरिए देश के नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित  करना है।

नमो नव मतदाता सम्मेलन आयोजित

केंद्रीय नेतृत्व के आवाहन पर भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा नमो नव मतदाता सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन पुरे देश में हुए जिसे डिजिटल माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। सम्मेलन में 300 से अधिक नव मतदाता जुड़े। कार्यक्रम को भाजपा जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, भाजयुमो जिला महामंत्री संदीप यादव ने भी संबोधित किया। इस दौरान भाजयुमो शहर अध्यक्ष, कार्यक्रम संयोजक अंकुर गौतम, संजय भूटानी, विनोद शर्मा, नीरज बिलोची आदि मौजूद रहे।