राम चरित मानस का प्रत्येक चरित्र प्रेरणा दायी : चौ राकेश सिंह

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जीवन जीने का रास्ता प्रसस्त करती है  रामचरित मानस ए जिसका  श्रवण व मंचन देखने के साथ उसको आचरन मे उतारने से उत्तम जीवन जीने की सीख मिलती है राम चरित मानस का प्रत्येक चरित्र  प्रेरणा दायी है भगवान श्रीराम ने पिता की आज्ञा को मानकर जिस आदर्श पुत्र होने का परिचय दिया   उसी ने  उनको युवराज से भगवान राजा राम बनाया यह उद्गार शुक्रवार को पूर्व मंत्री चौ राकेश सिंह ने चंदूपुरा गाव मे पवन राम लीला कला मण्डल  द्वारा आयोजित रामलीला के विश्राम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मे कही।

पूर्व मंत्री चौ राकेश सिंह ने कहा कि भारतीय सनातन धर्म के दो एसे ग्रंथ है जो वर्तमान मे मानव जीवन के लिए सद्मार्ग दिखाने का काम करते  है तुलसी कृत रामायण एसा महा काव्य है जो पित्र आज्ञा पालन, भ्रातृत्व प्रेम,  सामाजिक समरसता के साथ बुराई को मिटाने के संकल्प को मजबूत करती है केवल भगवान राम को वनवास हुआ माता सीता व भाई लक्ष्मण ने भी उनके साथ वनगमन का रास्ता चुना यही नही उर्मिला व भरत का चरित्र महानता का है भगवान राम ने महाबलशाली रावण के अत्याचारो से मुक्ति दिलाने  वानर भालू की सेना के सहारे ही विजय हासिल की और दिखा दिया अच्छाई के साथ कमजोर भी बुराई पर भारी पड़ जाता है ।

रामलीलासंचालन समिति के सदस्य सत्यवीर थापक ने बताया कि हमारा गांव चंदूपुरा बहुतधर्मप्रेमी है और हर वर्ष रामलीला का आयोजन होता है जिसमे आसपास के क्षेत्र के रेहला, बिजपुरी, बबेडी, विरधनपुरा, नीमगांव, बरासो, सायना, मेंहदौली आदि गांवों के लोग रामलीला में शिरकत करने ट्रेक्टर.ट्रॉली मेंसफर करके आते हैं। रामलीला मंचन में भगवान राम का पाठ राजीव शर्माए लक्ष्मण के रूप में पंकज शर्माएरावण की भूमिका में अश्विनी थापक के द्वारा निभायाजा रहा है। मंच संचालन की जिम्मेदारी रामप्रकाश उर्फ डब्बल सरपंच एवं जगदम्बा प्रसाद शर्मा के द्वारा किया जा रहा है। संचालन समिति के सदस्य अनिल थापक एवं रामप्रकाश फौजी ने बताया कि 30 जनवरी सेअनवरत रामलीला का आयोजन जारी रहकर 12 फरवरी को भगवान राम के राज्याभिषेक के साथ समाप्त हुईबुजुर्गों की सीख से ही होगा जीवन रूपी महासागर पारचंदूपुरा में भव्य रामलीला का मंचनए देखने उमड़ रही है दर्जन भर गांवों की भीड़ भिण्ड ग्राम चंदूपुरा में भव्य रामलीला का आयोजन मे शामिल हुई।

पूर्व मंत्री समेत पत्रकारो का संचालन समिति ने किया सम्मान

रामलीला के अंतिम दिन पूर्व मंत्री चौ. राकेश सिंह व आयोजन के सहयोगी व प्रचार प्रसार मे योगदान देने वाले पत्रकारो का भी सम्मान किया गया। आजके आयोजन में वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी गणेश भारद्वाजए भाजपा युवा नेता राहुल भारद्वाज, नमो संघ अध्यक्ष उत्तरप्रदेश आनंद भारद्वाज, अमित राजावत एवं गिर्राज दीक्षित आदि ने रामलीला के पात्रों की आरती कर माल्यार्पण किया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com