पर्यावरण संरक्षण समय की मांग – डा. नम्रता आनंद

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-सामजिक संगठन दीदीजी फाउंडेशन और यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया, पाटलिपुत्र ईकाई के संयुक्त तत्वाधान में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया और लोगों के पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।
राजधानी पटना के कुरथौल स्थित फुलझड़ी गार्डन में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन दीदजी फाउंडेशन की संस्थापिका और यूथ हॉस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इंडिया, पाटलिपुत्र ईकाई की संयोजिका डा. नम्रता आनंद के नेतृत्व में किया गया। इस दौरान लोगों के पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।
डा. नम्रता आनंद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की चिंता विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) पर ही नहीं, हर पल करनी चाहिए। तभी भलाई है। मनुष्य समय रहते नहीं चेता तो प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण में देरी मानवता के सुरक्षित भविष्य के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है। उन्होंने कहा, शुद्ध पर्यावरण सभी की जरूरत है, लेकिन यह तभी संभव है जबकि सभी लोग इसमें अपना सहयोग करें। पर्यावरण की शुद्धता के लिए बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाना समय की जरूरत है। प्रदूषण के बढ़ते दुष्प्रभाव को कंट्रोल करने में भी सभी के सहयोग की जरूरत है, प्रदूषण कम होगा तो पर्यावरण भी शुद्ध होगा, जिसका समाज के सभी लोगों को फायदा मिलेगा।
डा. नम्रता आनंद ने कहा, पेड़ पौधे जीवन के आधार हैं। हर व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए। आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण देने के लिए पौधारोपण हर हाल में करना होगा।आधुनिक जीवन शैली में परिवर्तन कर पर्यावरण के प्रति सजग एवं जागरूक समाज के निर्माण की आवश्यकता है। आज हमारे जीवन मे पेड़ों का बहुत महत्व है। पूरा विश्व प्रदूषण की चपेट में आ रहा है। ऐसे में हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ जरूर लगाने चाहिए। आज हम पेड़ो को कटता हुआ देख रहे हैं। जो पूरे विश्व मानव के लिए खतरे की बात है। पर्यावरण संरक्षण बहुत जरुरी है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com