मध्य प्रदेशश्योपुर

निर्वाचन अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य-कलेक्टर श्री कुमार  Election very important work – Collector Mr. Kumar

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित निर्वाचन से जुडे स्थानीय अधिकारियों एवं अमले को निर्देश दिये कि निर्वाचन का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, स्थानीय स्तर पर सभी व्यवस्थाएं चॉक-चौबंद कर ली जाये, आवश्यक संसाधन जुटा लिये जाये तथा निर्वाचन से पूर्व की सभी तैयारियां समय पर की जाये, इस कार्य में लापरवाही मिली तो संबंधितो के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ एके रोहतगी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी वायएस तोमर, इलेक्शन सुपरवाईजर लटुर सेन सहित जिला निर्वाचन कार्यालय से संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि विधानसभा निर्वाचन-2023 को दृष्टिगत रखते हुए, जो जिम्मेदारी सौपी गई है, उनके दायित्वों का निर्वहन तन्मयता के साथ करें। निर्वाचन से संबंधित सभी कार्यालय सातो दिन खुले रहेगे, निर्वाचन से संबंधित सभी कार्यो में पारदर्शिता युक्त प्रक्रिया की जाये तथा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो को समय-समय पर सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदात सूची में नाम जोडने, संशोधन करने एवं हटाने का कार्य किया जायेगा। इस अवधि में शत प्रतिशत मतदाताओ के नाम सूची में जोडने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सेक्टर आफिसर अपने-अपने क्षेत्र में मतदात सूची में नाम जोडने की प्रक्रिया का सत्यापन कर देखेगे कि किसी मतदाता का नाम नही छूटा है, यदि किसी बीएलओ के क्षेत्र में 5 से अधिक नाम छूटे हुए पाये गये तो उसके विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही की जायेगी, 5 से कम मतदाता पाये जाने पर वेतन काटने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होने बूथ लेबल अवेयरनेस गु्रप की बैठक तहसीलवार बुलाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये।

निर्वाचन अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य-कलेक्टर श्री कुमार  Election very important work – Collector Mr. Kumar

उन्होंने निर्वाचन से जुडे अमले को निर्देश दिये कि सभी अपने-अपने सेक्शन की तैयारी पूर्ण कर ले तथा निर्वाचन से संबंधित कार्यो की चैक लिस्ट तैयार करें। उन्होने सात दिन में आफिस से संबंधित सभी कार्यवाहियां पूर्ण करने के निर्देश भी दिये।
वोटर हेल्पलाइन एप से प्राप्त कर सकते है सूचना
कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि वोटर हेल्पलाइन एप को मोबाइल में डाउनलोड कर न केवल मतदाता सूची में नाम जोडा जा सकता है, बल्कि कोई भी मतदाता अपना नाम भी चैक कर सकते है कि कौन से मतदान केन्द्र में कितनी भाग संख्या में नाम जोडा गया है, नाम में गलती तो नही है। नागरिक इस एप को डाउनलोड कर चैक कर सकते है, इसके साथ ही बूथ से संबंधित जानकारी के लिए बूथ एप भी डाउनलोड कर सकते है।
गंभीरता से करें काम, लापरवाही पडेगी भारी
कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक के दौरान निर्देश दिये कि जो भी अधिकारी, कर्मचारी जिस-जिस विभाग में कार्य कर रहे है वे अपने-अपने दायित्वो का निर्वहन शासन की मंशा के अनुरूप करते रहे, जो जिम्मेदारी से अच्छा काम करेगे, उनके कार्य की प्रशंसा होगी तथा जरूरत पडने पर हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जायेगी, लेकिन ऐसे अधिकारी और कर्मचारी जो अपने दायित्वो के प्रति उदासीन है, कर्तव्य स्थल पर समय पर नही पहुंचते है या फिर शासन की मंशा के अनुरूप कार्य नही करते है, ऐसे लोगों को बख्शा नही जायेगा, उनके विरूद्ध बर्खास्तगी की कार्यवाही की जायेगी।