राहत पाने के लिए दिव्यांगों-वरिष्ठजनों ने कराया पंजीयन

कोटा.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर बुधवार से केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से लाखेरी व केशवरायपाटन क्षेत्र में दिव्यांगों व वरिष्ठजनों को सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए परीक्षण व पंजीकरण शिविर प्रारंभ हुआ। अपनी शारीरिक परेशानियांें को सहायक उपकरणों के माध्यम से कुछ कम करने की उम्मीद लिए दिव्यांगों और वरिष्ठजनों ने शिविर में बड़ी संख्या में पंजीयन करवाया।

 केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से वरिष्ठजनों और दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण उपलब्ध करवाए जाते हैं, जिनके माध्यम से उनके लिए शारीरिक चुनौतियां कुछ कम हो जाती हैं तथा जीवन सरल बन जाता है। लोकसभा अध्यक्ष ने मंत्रालय से बूंदी में इसके लिए पंजीकरण कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए थे।
लोकसभा अध्यक्ष के निर्देशों की पालना में बुधवार से केशवरायपाटन स्थित पंचायत समिति भवन तथा लाखेरी में लक्ष्मण सिंह हाड़ा मैरिज गार्डन में पंजीकरण शिविर का आयोजन किया गया। दोनों ही स्थानों पर सुबह से ही बड़ी संख्या व दिव्यांगजन पहुंचे। किसी को बत्तीसी, किसी को चश्मे, किसी को वाॅकर तो किसी को मोटराइज्ड साइकिल की आवश्यकता थी। मंत्रालय की टीम ने सभी दिव्यांगों और वरिष्ठजनों की जांच कर उनका परीक्षण किया।
कैंप के प्रथम दिन लाखेरी में एडिप योजना के तहत 83 दिव्यांगों तथा वयोश्री योजना के तहत 60 वरिष्ठजनों के सहायाक उपकरणों के लिए पंजीयन किए गए। इसी तरह केशोरायपाटन में एडिप योजना के तहत 78 दिव्यांगजनों तथा वयो श्री योजना के तहत 70 वरिष्ठजनों के पंजीयन किए गए। पंजीकरण लाखेरी और केशोरायपाटन क्षेत्र में गुरूवार को भी जारी रहेंगे।

बूंदी और तालेड़ा में शिविर 19 से
लोकसभा अध्यक्ष बिरला के निर्देश पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से बूंदी और तालेड़ा में दो दिवसीय पंजीकरण शिविर 19 मार्च से प्रारंभ होंगे। बूंदी में शिविर रेड क्राॅस सोसायटी परिसर तथा तालेड़ा में पंचायत समिति भवन में आयोजित होगा। शिविर में दिव्यांगों को दिव्यांग प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे। इसी प्रकार वरिष्ठजनों को आधार कार्ड, फोटो व अन्य आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे।