राजस्थान

अंगदान को लेकर आमजन में व्याप्त भ्रांतियों को जागरूकता से करें दूर- जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- अंगदान जीवनदान महाअभियान के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इसमें जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से जिले में आयोजित अंगदान अभियान के सफल आयोजन को लेकर विचार विमर्श कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी 15 दिन तक अंगदान अभियान जिले में महाअभियान के रूप में शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित विभाग बेहतर समन्वय से कार्य करते हुए आयोजन को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि देश में अंगदान जागरूकता को लेकर बेहद कमी है। अंगदान के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को नया जीवन मिल सकता है। वर्तमान वैज्ञानिक क्रांति के दौर में भी कृत्रिम अंग बना पाना संभव नहीं है। ऐसे में अंगदान को लेकर आमजन में ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए आमजन को विभिन्न अंगों के प्रत्यारोपण में लगने वाले समय सहित अन्य सभी उपयोगी जानकारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी जावे। आमजन को अधिकाधिक जानकारी होने से ही अंगदान के इस पुनीत कार्य में प्रगति आएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जन जागरूकता की सबसे ज्यादा आवश्यकता है, काउंसलिंग के माध्यम से लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित किया जाए।
उन्होंने कहा कि अंगदान को लेकर आमजन में व्याप्त भ्रांतियों को जागरूकता के माध्यम से दूर किया जावे, ताकि जरूरतमंद लोगों को एक नया जीवन मिल सके। जिला कलक्टर ने बताया की ब्रेन डेड के बाद लगभग 37 विभिन्न अंगों को दान किया जा सकता है, जिससे अंगदान की मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लिवर, किडनी, हार्ट, आखें सहित अन्य अंग दान किए जा सकते हैं जिससे कि विभिन्न जरूरतमंद लोगों को एक नया जीवनदान मिल सकता है।
बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ.पी.सामर, प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ. प्रभाकर विजय, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेंद्र त्रिपाठी, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश शर्मा, विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता पुरुषोत्तम लाल पारीक आदि मौजूद रहे।