ताजातरीनराजस्थान

बैंकर्स उद्यम प्रोत्साहन व रोजगार सृजन की योजनाओं के आवेदनों का समय पर करें निस्तारण – जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला सलाहकार समिति, जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक शुक्रवार को यहां जिला कलक्टेªट सभागार में जिला कलक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा ने सभी बैंकों के लिए निर्धारित वार्षिक साख योजना के वार्षिक लक्ष्यों की 52 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने पर संतोष जताते हुए लम्बित आवेदन पत्रों शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यथासंभव गरीब, कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगो एवं महिला वर्ग को लक्षित कर बैंक पात्रता अनुसार समय पर एवं अधिकाधिक ऋण उपलब्ध करवाए ताकि वो अपना रोजगार शुरू कर अपनी पारिवारिक आय में बढ़ोतरी कर सके।
उन्होंने निर्देश दिए कि सरकार की ओर से संचालित सभी उद्यम प्रोत्साहन एवं रोजगार सृजन की योजनाओं के तहत बकाया आवेदन पत्रों को समय पर एवं न्यायसंगत तरीके से निस्तारित किया जाए।  उन्होंने निर्देश दिए कि बैंक की ओर से निरस्त आवेदन पत्रों की सूचना संबंधित विभाग को भी भिजवाई जाए। उन्होंने संबंधित विभाग बैंक से समन्वय स्थापित कर लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करें।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक की सहायक महाप्रबंधक मृदुला माहेश्वरी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 90 साल पूरे होने के उपलक्ष में स्नातक पूर्व छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की क्विज़ प्रतियोगिता ‘आरबीआई 90 क्विज़’ शुरू की जा रही है, जिसमें सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रतियोगिता कई चरणों में आयोजित होगी। इसका प्रथम चरण ऑनलाइन होगा, जो कि राज्य स्तर की प्रतियोगिता होगी। राज्यों के विजेताओं के बीच अगले चरण में अंचल स्तर और अंतिम चरण में राष्ट्रीय स्तर पर फाइनल होगा।
बैठक में नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक राजकुमार ने न्यू एएमआई योजना एवं एग्रीकलीनिक एग्रीबिज़नेस सेण्टर योजना, एआईएफ़  तथा खाद्य प्रसंस्करण गतिविधि केई तहत  निवेश ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने न्यू एएमआई योजना एवं एग्रीकलीनिक एग्रीबिज़नेस सेण्टर योजना, एआईएफ़  के तहत सभी बैंकों को स्वीकृत ऋणों की अनुदान राशि का क्लेम समय पर पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश भी दिए।
जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक राजू गुप्ता ने वर्ष 2024-25 के लिए सभी बैंकिंग आंकड़ों का प्रस्तुतीकरण कर विस्तार से जानकारी दी। तथा अवगत कराया गया कि जिले के लिए चालू वर्ष के लिए निर्धारित वार्षिक साख योजना के के लक्ष्यों के सापेक्ष  पहली तिमाही के दौरान वार्षिक लक्ष्यों का 52 प्रतिशत प्राप्त करने के लिए इसके लिए सभी बैंकों का आभार प्रकट किया।
बैठक में क्षेत्रीय प्रबन्धक बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक कनिश कुमार शर्मा, तथा सभी बैंकों के जिला समन्वयक तथा सभी बैंक एवं विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।