राजस्थान

पीड़ित को राहत के लिए सभी अधिकारी रोज करें जनसुनवाई-जिला प्रभारी मंत्री

बूंदी.Krishnakantrathore/ @www.rubarunews.com>> उद्योग एवं राजकीय उपक्रम विभाग मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा(Parsadi Lal Meena) ने कहा है कि अधिकारी संवेदनशीलता के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएं।आमजन को त्वरित राहत देने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।प्रतिदिन अपने कार्यालय में एक घंटा जनसुनवाई करें। जिला प्रभारी मंत्री ने यह निर्देश शुक्रवार को हिंडोली में पंचायत समिति  सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण ही सबसे बड़ा न्याय है और समस्याओं को लंबित रखना सबसे बड़ा अन्याय। मुख्यमंत्री की  मंशा के अनुरूप अधिकारी पीड़ित को त्वरित राहत दिलाने को अपना सर्वोच्च धर्म समझें।उन्होंने जनसुनवाई में आए  प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर प्रकरण को संवेदनशीलता के साथ लिया जाए।विद्युत के बकाया प्रकरणों में जिला कलेक्टर के साथ विचार-विमर्श कर आवश्यक कार्रवाई की जाए तथा सात दिवस में बकाया का निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी दो महीने काफी चुनौतीपूर्ण हैं। इन महीनों में बिजली और पानी की व्यवस्था सुचारू रखी जाए। पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में अभी से ही कार्य योजना बनाकर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।खराब हैंडपंपों को ठीक कराया जाए, ताकि आमजन को परेशानी ना आए।




प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक है इसलिए सभी की जिम्मेदारी है कि अपने-अपने विभागों में कोरोना से बचाव की गाइड लाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित कर ली जाए, औरों को भी जागरूक किया जाए।इससे पूर्व जिला प्रभारी मंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, शिक्षा, चिकित्सा, रीको सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि सभी विभाग और बेहतर कार्य  करें तथा जिले को नंबर वन रखें।




कमजोर का संबलन करें

संभागीय आयुक्त केसी मीणा ने पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि अधिक से अधिक श्रमिकों को 100 दिन का रोजगार दिया जाए। प्रधान मंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को व्यक्तिगत लाभ की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सभी विभाग मिल कर दें ताकि कमजोर का संबलन हो सके। शिक्षा तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग छात्रवृत्ति योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करें ताकि हर पात्र विद्यार्थी इनका लाभ उठा सके। उन्होंने प्रभारी मंत्री को विश्वास दिलाया कि जिले में सरकारी योजनाओं की क्रियान्विति और प्रभावी तरीके से होगी।




बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती चंद्रावती कंवर, जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त कलेक्टर एयू खान,जिला स्तरीय एवं उपखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।