प्राकृतिक प्रकोप के प्रकरणों को करे निराकृत -कलेक्टर

श्योपुरDesk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राजस्व विभाग के अंतर्गत संचालित शासन की कल्याणकारी एवं जनहितैषी येजनाओ का निराकरण समय सीमा में किया जावे। साथ ही सीएम हेल्पलाइन में प्राकृतिक प्रकोप से संबंधित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र किया जावे। साथ ही शासकीय एवं निजी भूमियों पर अवैध कब्जाधारियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही सुनिश्चित करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में राजस्व अधिकारियों के कार्यो की अधिकारीवार समीक्षा बैठक को संबांधित कर रहे थे।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत राजस्व अधिकारीवार पेंडंग शिकायतो की समीक्षा की। साथ ही प्रत्येक शिकायत का निराकरण कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार उन्होने शासकीय एवं निजी भूमि पर अवैध कब्जाधारियो के विरूद्ध कडी कार्यवाही पुलिस के सहयोग से करें। अगर अवैध कब्जाधारी कब्जा नही छोडता है तो उसके विरूद्ध जिलाबदर की कार्यवाही की जावे। साथ ही प्राकृतिक प्रकोप से संबंधित शिकायतों का निराकरण करें। इसी प्रकार उन्होने कहा कि 52 शिकायतें तीन सौ दिवस से अधिक की है। इन शिकायतों को अधिकारी गंभीरतापूर्वक निराकृत करें। कलेक्टर ने ग्राम मसावनी के नक्शे में सुधार के निर्देश अधीक्षक भू-अभिलेख को दिये। इसी प्रकार उन्होने ग्राम पंचायतवार समूहिक दावे प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। उन्होने डासर्वसन संबंधित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि डायर्वसन के पुराने केसेस को पूरा किया जावे।
कलेक्टर ने बैठक में समाधान एक दिवस के विषयो पर अधिकारियों से बिन्दुवार चर्चा की। साथ ही उन्होने कहा कि समाधान एक दिवस से संबंधित शिकायतें एवं प्रकरणों का अधिकारी पूर्ण रूप से परीक्षण कर निराकरण करे। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में कहा कि नोट अटेन्डेट शिकायतों को खोलकर उनमें जानकारी का उत्तर फीड किया जावे। जिससे शिकायते लंबित नही रह पाये। साथ ही उच्च न्यायालय में चल रहे प्रकरणों में भी अधिकारी जवाब प्रस्तुत समय सीमा में करें। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी शिकायतो का निराकरण करते समय फॉलोअप के रूप में जवाब को पूरी डिटेल के साथ भरें।
इसी प्रकार आरबीसी 6-4 के अंतर्गत लंबित सहायता राशि के प्रकरणों में स्वीकृति जारी कर उनमें संबंधित हितग्राहियों को राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था समय पर की जावे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्वैच्छा अनुदान के प्रकरणों में भी त्वरित कार्यवाही की जावे। साथ ही संबंधित व्यक्ति को स्वीकृत राशि का भुगतान समय पर कराया जावे। इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियो को कार्ड प्रदान करने के लिए समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि स्वामित्व योजना के अंतर्गत जिले की तहसीलों के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को त्वरित गति से किया जावे। जिससे समय पर हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया जा सकें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अतंर्गत किसानो को प्रदान की जावे वाली की राशि की समीक्षा की जावे। इस योजना में कोई भी पात्र किसान राशि लेने से वंचित नही रहना चाहिए।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियो से कहा कि अपने अनुभाग में पटवारियो को प्रत्येक सोमवार एवं गुरूवार को अपने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित किया जावे। किसी भी प्रकार की ग्राम स्तर से पटवारियों के सोमवार एवं गुरूवार को अनुपस्थित रहने की शिकायत न आवे।
कलेक्टर ने किया कलैण्डर का विमोचन
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने राजस्व अधिकारियों की बैठक के दौरान जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद, श्योपुर के वार्षिक कलैण्डर का विमोचन कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में किया। इस जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के वार्षिक कलैण्डर में श्योपुर जिले के पुरातत्व एवं पर्यटन स्थलो के छायाचित्र दिये है। इस दौरान एडीएम/नोडल अधिकारी जिला पुरातत्व एवं पयर्टन परिषद श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, एसडीएम कराहल  रवीश श्रीवास्तव, एसएलआर  नाथूराम सखवार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, एडीएम/एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, एसडीएम विजपयपुर  विनोद सिंह, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, कराहल  रवीश श्रीवास्तव, एसएलआर  नाथूराम सखवार, तहसीलदार वीरपुर  वीरसिंह अवासिया, बडौदा  भरत नायक, श्योपुर  राघवेन्द्र कुशवाह, विजयपुर  धर्मेन्द चौहान, कराहल  नवलकिशोर जाटव, नायब तहसीलदार सुश्री रजनी बघेल,  हरीओम पचौरी, कु. रेखा कुशवाह, जिला पं्रबधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित, ओएस  दिलीप बंसल उपस्थित थे।