मध्य प्रदेश

पहली बार भिंड पुलिस आई सीसीटीएनएस रैकिंग में पहले नंबर पर- कई बडे शहरों की पुलिस को पीछे छोडा

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> प्रदेशभर के जिलों को पछाडते हुए भिंड जिले की पुलिस ने सीसीटीएनएस रैकिंग में पहली बार अव्वल दर्जा प्राप्त किया है। भिंड जिले की पुलिस ने प्रदेशभर में अपनी छवि को सुधारा है। फरियादी की शिकायत दर्ज करने से लेकर आरोपी को दबोचने और केस को तीस दिन में ही न्यायालय के समक्ष पेश कर न्याय दिलाने की पहल की है। यह रैंकिंग में सुधार होने के पीछे भिंड पुलिस मुख्यालय के अफसरों की कडी मेहनत हैए जिससे जिले पुलिस की नकारात्मक छवि से सकरात्मक बदलाव हुआ और जनता को सीधे तौर पर फायदा मिलना शुरू हुआ है। केंद्र सरकार ने करीब पांच साल पहले पुलिस विभाग में सीसीटीएनएस की रैंकिंग शुरू की थी। शुरुआती दौर में भिंड पुलिस लंबे समय से नीचे के पायदान पर रही। भिंड पूरे प्रदेश में अधिकांश समय 52 नंबर पर रहती थी। इस रैंकिंग को लेकर चंबल संभाग के आईजी और डीआईजी द्वारा सुधार करने की पहल की जाती रही। हर बार इस मामले में भिंड पुलिस से जवाब मांगा जाता रहा। रैंकिंग प्रक्रिया शुरू होने के बाद भोपाल में बैठे पुलिस अफसरों के मन में भिंड को लेकर यह नकारात्मक छवि उभरकर आने लगी थी। भिंड पुलिस को लेकर ऐसा कहा जाता था कि भिंड में अपराध कंट्रोल में पुलिस निष्क्रिय रहती है।

पुलिस  एफआईआर समय पर दर्ज नहीं करती है और ना ही मौका मुआयना पर तत्काल पहुंचती है। इसके बाद जप्त  दर्ज भी हो जाए तो आरोपी को पकडने, केस का चालान पेश करने में लेटलतीफी होती है। इस छवि को सुधारने में भिंड पुलिस के अफसरों को कडी मेहनत करनी पडी। हालांकि यह प्रदेशभर के जिलों की रैंकिंग रिपोर्ट हर रोज जारी होती है। इस रिपोर्ट में पहली बार पिछले दस दिन से भिंड टॉप टेन में था। 4 मई को भिंड पुलिस ने पहला स्थान प्राप्त किया। जानकारी के मुताबिक सीसीटीएनएस रैंकिंग में नवंबर 2020 से पहले भिंड पुलिस का स्थान पचास जिलों से भी नीचे रहता था। नवंबर 2020 में पहली बार भिंड पुलिस की रैंकिंग में सुधार हुआ और 47 वें स्थान पर आई। दिसंबर में 40वें स्थान पर आए। जनवरी में 37वें स्थान पर हुए। फरवरी में 24वें स्थान पर पहुंच गए थे। मार्च और अप्रैल में फिर पीछे हुए। पिछले दस दिनों से भिंड लगातार टॉप टेन में रह रहा था। इस तरह पहली बार 4 मई को प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जिले की पब्लिक को सीधे तौर पर मिला फायदा

सीसीटीएनएस रैंकिंग में सुधार का मतलब है कि भिंड पुलिस का पब्लिक के बीच अच्छा व्यवहार है। थाने पर आने वाले फरियादी की शिकायत जल्द सुनी जाती है। डायल 100 पर शिकायत होने पर थाना पुलिस एफआरव्ही द्वारा निर्धारित समय में रिस्पांस दिया जा रहा है। अपराध होने के बाद समय पर विवेचना हो रही है। अपराधी को समय सीमा में गिरफ्तार करके कोर्ट में चालानी कार्रवाई समय सीमा में पेश की जा रही है। इसके अलावा 16 प्वाइंट्स पर पुलिसिंग सिस्टम में सुधार माना जा रहा है। जिससे प्रत्यक्ष तौर पर जिले की पब्लिक के प्रति पुलिस के रवैए में सुधार हुआ है।

इनका कहना है:

भिंड जिले के हर थाने पर पुलिस द्वारा जनता के हित में कार्य किया जा रहा है। यही कारण है सीसीटीएनएस में प्रदेशभर में पहले स्थान पर है। यह सब जिले के पुलिस जवान की कडी मेहनत का परिणाम है।

-मोतीलाल कुशवाहा, डीएसपी हेडक्वार्टर भिण्ड