ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

आयोग के निर्देशानुसार पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराये मतगणना-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मतगणना के दौरान की जाने वाली तैयारियों तथा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुसार पारदर्शिता के साथ मतगणना का कार्य संपन्न कराया जायें।

कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार 03 दिसंबर को प्रातः 08 बजे पोस्टल बैलेट के माध्यम से डाले गये मतो की गणना शुरू होगी तथा इसके आधे घंटे बाद प्रातः 8.30 बजे ईव्हीएम में डाले गये मतो की गणना का कार्य शुरू किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि टेबिलवार गणना चार्ट तैयार किया जाये, जिसमें गणना के पश्चात् प्राप्त मतो की संख्या मेन्यूअली अंकित की जाये। श्योपुर एवं विजयपुर विधानसभा की मतगणना अलग-अलग कक्ष में संपन्न होगी। मतगणना के लिए नियुक्त सभी अधिकारी एवं कर्मचारी 03 दिसंबर को प्रातः 6.30 बजे मतगणना स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंचेगे। अभ्यर्थियो के निर्वाचन अभिकर्ताओं तथा मतगणना कर्मचारियों की प्रवेश व्यवस्था अलग-अलग रहेगी। मतगणना केन्द्र एवं मतगणना कक्ष में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये है। उन्होने निर्देश दिये कि जिला कोषालय के स्टॉगरूम में रखे गये अन्य जिलो से प्राप्त पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएस पोस्टल बैलेट को मतगणना शुरू होने से पूर्व पूरी सुरक्षा एवं इस कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों के साथ मतगणना केन्द्र पर लाया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने कहा कि मतगणना केन्द्र पर प्रवेश अधिकृत परिचय पत्र के माध्यम से दिया जायेगा। इसलिए सभी अधिकारी, कर्मचारी, निर्वाचन अभिकर्ता तथा अन्य व्यक्ति अपने-अपने प्रवेश पत्र लेकर आये। सुरक्षा जांच के बाद मतगणना केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना दिवस पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किये गये है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी, रिटर्निग आफिसर एवं एसडीएम श्योपुर मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर बीएस श्रीवास्तव एवं वायएस तोमर, जिला योजना अधिकारी डॉ सुनील चौहान, पोस्टल बैलेट नोडल अधिकारी एमपी पिपरैया, वरिष्ठ कोषालय अधिकारी मुन्ना खान सहित मतगणना कार्य से जुडे अन्य अधिकारी उपस्थित थे। विजयपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग आफिसर एवं एसडीएम विजयपुर नीरज शर्मा वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।
उल्लेखनीय है कि श्योपुर एवं विजयपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतो की गणना निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 03 दिसंबर को प्रातः 08 बजे से शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज श्योपुर में संपन्न होगी। ईव्हीएम एवं पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए अलग-अलग अधिकारी, कर्मचारी नियुक्त किये गये है।
ईव्हीएम से मतगणना के लिए दोनो विधानसभा क्षेत्र में 14-14 टेबिल लगाई जायेगी। इसके अलावा पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए श्योपुर विधानसभा क्षेत्र में 04 तथा विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में 03 टेबिल लगाई जायेगी।
राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में खोला जाये स्टॉगरूम
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि मतगणना दिवस पर अभ्यर्थी अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ता तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्टॉगरूम खोला जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला कोषालय के स्टॉगरूम में रखे गये पोस्टल बैलेट को मतगणना केन्द्र लाने के लिए खोले जाने के दौरान भी राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जायें। मतगणना के दिन सुबह 6.30 बजे कोषालय में निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों को उपस्थित रहने हेतु सूचित किया जायें। इसी प्रकार शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मतगणना स्थल पर स्टॉगरूम खोले जाने के अवसर पर प्रातः 08 बजे से पहले अभ्यर्थियों के निर्वाचन अभिकर्ताओ एवं राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जायें। परिणाम घोषित होने के उपरांत ईव्हीएम मशीनो की सीलिंग भी इनकी उपस्थिति में सुनिश्चित की जायें तथा सीलिंग पर हस्ताक्षर कराये जाये।