राजस्थान

युवाओं के बेहतरीन भविष्य की नींव रखेंगे मुख्यमंत्री – श्री चांदना

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा है कि 30 जुलाई को हिण्डोली में आयोजित समारोह में आजादी के बाद पहली बार एक साथ 5 कॉलेेजों की आधारशिला रख क्षेत्र के युवाओं के बेहतरीन भविष्य की नींव रखेंगे। इससे अब क्षेत्र के गरीब परिवारों के बच्चों का उच्च शिक्षा का सपना साकार होगा। यह बात श्री चांदना शनिवार को हिण्डोली क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों के दौरों के दौरान उपस्थित ग्रामीणों से कही। इस दौरान श्री चांदना ने बसोली, ओवण, गुढाबांध, डाटूंदा, सथूर, खेरखटा, नेगढ़ एवं तालाब गांवों के ग्रामीणों से विकास कार्यों को लेकर चर्चा की। साथ ही उनकी समस्याएं भी जानी।
उन्होंने कहा कि शिक्षा से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास संभव है। वर्तमान समय मंे हर वर्ग को आरक्षण का लाभ मिल रहा है, ऐसे में क्षेत्र में उच्च शिक्षा की जरूरतों के मद्देनजर क्षेत्र में आजादी के बाद पहलीबार एक साथ 5 कॉलेजों का शिलान्यास होने जा रहा है। इस ऐतिहासिक पल के हजारों की संख्या में ग्रामीण साक्षी बनेंगे।
उन्होंने बताया कि हिण्डोली-नैनवां विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री द्वारा पेयजल, शिक्षा, चिकित्सा, सड़क से संबंधी 1500 करोड़ रूपए की लागत की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस क्षेत्र के लिए यह ऐतिहासिक दिन होगा, जब इतनी बड़ी संख्या में विकास कार्यों से क्षेत्र के चहुमुंखी विकास को पंख लगेंगे।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग 161 करोड़ रूपए, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की 974 करोड़, 325 करोड़ रूपए लागत के मेडीकल कॉलेज, 21 करोड़ की लागत से नर्सिंग कॉलेज, 10.5 करोड़ की लागत से आईटीआई, 4.5 करोड़ की लागत से राजकीय महाविद्यालय तथा 6.5 करोड़ की लागत कृषि महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।
उन्हांेने कहा कि हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र में पेयजल और बिजली के बड़े कार्य करवाए जा रहे हैं। इनसे इस क्षेत्र में बिजली व पानी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, स्वास्थ्य, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाआंे के मामले में यह क्षेत्र कभी पीछे नहीं रहेगा। इस दौरान उन्होंनेे ग्रामीणों से राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने की बात कही। साथ ही उनकी समस्याएं जानकर उनके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
श्री चांदना ने क्षेत्र के आमजन से 30 जुलाई को हिण्डोली में उनके लिए दी जाने वाली सौगातों के पल का साक्षी बनने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मौजूद रहने का आव्हान भी किया। इस दौरान दिनेश शर्मा, भारत सिंह सोलंकी, पूर्व सरपंच बसोली शंकरलाल, रामेश्वर, जीतमल, रामपाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा
युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री ने हिण्डोली में 30 जुलाई को आयोजित मुख्यमंत्री के यात्रा कार्यक्रम के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर किए जा रहे कार्यों की प्रगति जानी और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।