ताजातरीनराजस्थानशिक्षा

राज्य स्तरीय एजुकेशन रिट्रीट में बून्दी की शिक्षिकाओं ने साझा किए अपने नवाचार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- निदेशालय माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर द्वारा जयपुर में आयोजित की गई प्रथम राज्य स्तरीय राजस्थान एजुकेशन रिट्रीट में शासन सचिव नवीन जैन, आरकेएसएमबीके राज्य नोडल अधिकारी अरुण शर्मा के हाथों बून्दी की शिक्षिका रेहाना चिश्ती, शोभा कंवर और मोनिका लोधा सहित राज्य के 50 शिक्षकों को राजस्थान के शिक्षक सितारे सम्मान से सम्मानित किया गया। शिक्षा विभाग की राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम के तहत हुई इस कार्यशाला में शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में दक्षता आधारित शिक्षण को बढ़ावा देने और शिक्षकों में दक्षता आधारित शिक्षण के प्रति समझ विकसित करने के उद्देश्य से राजस्थान के शिक्षक सितारे कार्यक्रम हुआ।
पिटारा बुक निर्माण में रही भागीदारी
जिले के शिक्षकों सहित प्रदेश के 50 शिक्षकों द्वारा राजस्थान के शिक्षक सितारे कार्यक्रम के तहत गतिविधि आधारित शिक्षण को वीडियो के रूप में तैयार किया। इन्होंने टीचर इनोवेशन क्लब के एक सक्रिय सदस्य के रूप में शिक्षण जगत में नवाचार प्रदान करने एवं पिटारा मैजिक ऑफ एबीएल बुक के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
शिक्षण कार्यक्रमों की उपयोगिता पर की चर्चा
शोभा कंवर ने बताया कि राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम की विभागीय समीक्षा एवं इसमें शैक्षिक सहभागिता को बढ़ाने के लिये इस वर्कशॉप में ग्रुप चर्चा की गई। जिसमें सभी शिक्षकों ने शिक्षा में एक बड़े सुधार पर अपनी व्यक्तिगत राय रखी। वर्कशॉप में नए शिक्षकों को 7 दिन का प्रशिक्षण दिए जाने की प्लानिंग को लेकर सुझाव लिए गए।
फायर कैंप में सुनाए गीत, कविता, कहानी, किस्से
रात को शासन सचिव नवीन जैन की उपस्थिति में फायर कैंप भी हुआ। जिसमें शिक्षकों ने गीत, कविता, कहानी, किस्से सुनाए। शासन सचिव नवीन जैन, निदेशालय से अरुण शर्मा ने प्रेरक कहानियां सुनाई और शिक्षकों को स्टोरी टेलिंग के माध्यम से बच्चों को छोटी छोटी कहानियां सुनाने, उनसे सुनने की गतिविधि को बढ़ावा देने पर जोर दिया। कार्यक्रम में निदेशालय, समग्र शिक्षा, स्कूल शिक्षा एवं राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् जयपुर, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् उदयपुर, शिक्षा सचिवालय, सिमेट के अधिकारियों ने भाग लिया।