एक युद्ध नशे के विरुद्ध”में बूंदी “बेस्ट परफॉर्मिंग डिस्ट्रिक्ट, मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, जिला कलेक्टर रेणु जयपाल सम्मानित

. बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिला राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के संयुक्त तत्वाधान में चलाए गए “एक युद्ध नशे के विरुद्ध” अभियान अंतर्गत देशभर से चयनित सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले 20 जिलों में शामिल हुआ है। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर जिला कलेक्टर रेणु जयपाल को सम्मानित किया गया है। यह सम्मान जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) सतीश जोशी ने बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में प्राप्त किया।
जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने इस उपलब्धि के लिए शिक्षा विभाग एवं संबंधित विभागों के योगदान की सराहना की और शुभकामनाएं दी। जिला प्रमुख श्रीमती चंद्रावती कंवर ने भी शुभकामनाएं दी और आह्वान किया कि शिक्षक विद्यालयों में तंबाकू गुटका इत्यादि के विरुद्ध बच्चों में और भी जागरूकता लाएं।
जिला शिक्षा अधिकारी सतीश जोशी ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशन में अभियान के अंतर्गत शामिल सभी मापदंडों पर जिले में श्रेष्ठ कार्य हुआ।विद्यालयों में चाइल्ड राइट्स क्लब स्थापित किए गए हैं जो नशे के विरुद्ध जागरूकता का कार्य करते हैं।इसके अतिरिक्त मादक पदार्थ के विक्रय स्थलों की निगरानी भी इसमें शामिल है। विद्यालयों के 100 मीटर के दायरे में ऐसी वस्तुओं के विक्रय को प्रभावी तरीके से प्रतिबंधित किया गया है। इस तरह बूंदी जिले में बच्चों में मादक पदार्थों के सेवन और इनके अवैध परिवहन पर अंकुश की स्थिति श्रेष्ठ और बच्चों में मादक पदार्थों के सेवन के मामले नगण्य पाए गए। इस दिशा में बेहतर कार्य होने पर जिले को बेस्ट परफॉरमिंग डिस्ट्रिक्ट का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।