TOP STORIESराजस्थान

अगले वर्ष तक सभी दिव्यांग और वरिष्ठजनों को देंगे सहायक उपकरण- बिरला

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष  ओम बिरला ने कहा कि हमारा प्रयास है कि संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रत्येक दिव्यांग और वरिष्ठजन को अगले एक वर्ष में सहायक उपकरण भेंट किए जाएं। दिव्यांगों को स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना भी हमारी प्राथमिकता है। वे गुरूवार को बूंदी के पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित कर रहे थे।

स्पीकर बिरला ने कहा कि दिव्यांगों में अपनी जिंदगी को बदलने के लिए गजब का आत्मविश्वास होता है। अनेक अवसरों में दिव्यांगों ने देश को गौरवान्वित किया है। इसी तरह अपने अनुभव से वरिष्ठजन सही दिशा में हमारा मार्गदर्शन करते हैं। ऐसे में आवश्यक है कि उनकी हर कठिनाई में कंधे से कंधा मिलाकर उनका साथ दें। एक बेटे और एक भाई के रूप में वे दिव्यांग और वरिष्ठजन के साथ समाज के प्रत्येक व्यक्ति के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
उन्होेंने कहा कि पूरे संसदीय क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से दिव्यांगों और वरिष्ठजनों तक पहुंचकर उनके पंजीकरण करवाने का काम किया जा रहा है। उपकरण चाहे कितना भी महंगा हो, हम उन्हें दिव्यांग और वरिष्ठजनों को निशुल्क भेंट कर उनका जीवन संवारना चाहते हैं।
दिव्यांगों के लिए लगाएंगे ऋण शिविर
स्पीकर बिरला ने कहा कि दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने तथा स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जल्द ऋण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों के माध्यम से वे बेहद कम ब्याज दर पर ऋण लेकर अपना काम शुरू कर सकेंगे। इसके अलावा दिव्यांगों के कौशल विकास की दिशा में भी काम किया जा रहा है।
श्रेणी बढ़ाकर किया दिव्यांगों को लाभान्वित
स्पीकर बिरला ने कहा कि पहले सिर्फ 7 श्रेणियों में दिव्यांगों को चिन्हित किया जाता था। इस कारण बड़ी संख्या में अन्य पात्र व्यक्ति लाभान्वित होने से रह जाते थे। लेकिन 2016 में दिव्यांगों की श्रेणी बढ़ाकर 21 कर दी गई। इसके बार थैलेसीमिया, होमाफिलिया और मस्कुलर डिस्ट्राॅफी जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलने लगा।
मेडिकल कैंप लगाएंगे, उपचार भी करवाएंगे
स्पीकर बिरला ने कहा कि बहुत जल्द प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर मेडिकल कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों में रोगियों को चिन्हित कर उनका उचित स्थान पर उपचार करवाया जाएगा। चिन्हित रोगियों को जिला अस्पताल से लेकर दिल्ली-मुुंबई स्थित उपचार के बड़े केंद्रों पर ले जाने से भी पीछे नहीं हटेंगे। हम चाहते हैं कि संसदीय क्षेत्र का प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ रहे।
कार्यक्रम में विधायक अशोक डोगरा, अन्य जनप्रतिनिधि जिला कलेक्टर रेणु जयपाल, पुलिस अधीक्षक जय यादव एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।