TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत को संभालते हुए बूंदी के पर्यटन विकास रोडमैप तैयार – बिरला

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को एक दिवसीय बूंदी दौरे के दौरान सर्किट हाउस पहुंचकर जनसुनवाई की।
इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि बूंदी को पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बनाना है। पर्यटन आकर्षण के केंद्र विकसित किए उसी तरह बूंदी में भी पर्यटकों के आकर्षण के लिए कई चीजें होंगे। उन्होंने कहा नवल सागर में 17 करोड़ रूपए की लागत से कार्यो की योजना बनाई गई है। बूंदी आने वाले पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउण्ड शो प्रारंभ होगा। साथ ही बूंदी की सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत को संभालते हुए यहां की कलाकृति, चित्रकला शैली के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। बूंदी के शहर के प्रवेश मुख्य दरवाज़ों पर स्थानीय चित्रकारों के द्वारा बूंदी चित्र शैली को पर्यटकों के लिए चित्रित किया जाएगा।

बजट घोषणाओं को उतारा जाएगा धरातल पर
उन्होंने कहा बूंदी जिला चिकित्सालय में बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले, किसानों को समय पर कृषि के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो, पेयजल आपूर्ति हो, आगामी बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारा जायेगा।
उन्होंने कहा कि लक्ष्मीपुर जीएसएस, लक्ष्मीपुरा रोड सहित रामगढ़ विषधारी सेंचुरी के विकास के लिए कार्य योजनाएं योजनाएं बन चुकी है। आगामी समय में इसके लिए टाइगर लाने की योजनाएं प्रस्तावित है।
उन्होंने कहा किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही है। किसानों को आपदा राहत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु के कारण क्षतिग्रस्त विद्यालयों, सड़कों के प्रस्ताव भेजे गए। गांवों की सड़कों की मरम्मत की जायेगी। उन्होंने कहा आगामी बूंदी शहर में 52 करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं। गैस लाइन, सीवरेज डालना आदि कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बूंदी जिले के आमजन को आवागमन सुविधाओं मिले इसके लिए आने वाले समय में कोटा से चित्तौड़ मेमो ट्रेन का संचालन की कार्य योजना बनाई गई है।
जिसके बाद बिरला ने बूंदी के पूर्व विधायक अशोक डोगरा के घर जाकर वहीं जिला चिकित्सालय पहुंच कर पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत की मां के कुशलक्षेम जाना। साथ ही गुरुकुल दुखांतिका में जान गवाने वाले रितेश शर्मा के घर पहुंच पीड़ित परिवार को सांत्वना देकर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।
पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुदर्शन सिंह तोमर, सीईओ रवि वर्मा, नगर परिषद सभापति सरोज अग्रवाल, जिला अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल , अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा,रुपेश शर्मा, गौरव शर्मा,भरत शर्मा, रामेश्वर मीणा,अशोक जैन, निर्मल मालव भी मौजूद रहे।