देश

अदाणी ग्रीन एनर्जी स्काईपावर ग्लोबल से 50 मेगावाट सौर परिसंपत्ति हासिल करेगा

अहमदाबाद.Desk/ @www.rubarunews.com- भारत की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनियों(Renewable companies)में से एक, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल)(Adani Green Energy Limited) ने आज टोरंटो स्थित स्काईपावर ग्लोबल की 50 मेगावाट वाली परिचालित सौर परियोजना की एसपीवी में, 100% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

यह परियोजना तेलंगाना में स्थित है तथा अक्टूबर 2017 में चालू हुई थी। इस परियोजना का तेलंगाना के सदर्न पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी (Southern Power Distribution Company)के साथ दीर्घकालिक विद्ययुत खरीद समझौता (पीपीए) है।

इस अधिग्रहण के साथ, 14,865 मेगावाट के कुल रिन्यूएबल पोर्टफोलियो वाले एजीईएल की अपनी परिचालन रिन्यूएबल क्षमता बढ़कर 3,395 मेगावाट हो जाएगी। लेनदेन का समापन प्रथागत स्वीकृतियों और शर्तों के अधीन है।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड(Adani Green Energy Limited)के एमडी और सीईओ, श्री विनीत एस. जैन ने बताया कि “आंतरिक और बाहरी विकास अवसरों के जरिये अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करना, 2025 तक 25 गीगावॉट क्षमता का निर्माण करने और विश्व की सबसे बड़ी रिन्यूएबल कंपनी बनने के हमारे दृष्टिकोण का अभिन्न अंग है। हम परियोजना से परिचालन सुधार और मूल्य-अभिवृद्धि लाभ हासिल करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म और पूंजी प्रबंधन समझ की ताकत का लाभ उठाएंगे।”

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल)(Adani Green Energy Limited)भारत स्थित अदाणी ग्रुप का एक हिस्सा है, जिसके पास सबसे बड़े वैश्विक रिन्यूएबल पोर्टफोलियो में से एक पोर्टफोलियो है और 14.9 गीगावाट से अधिक क्षमता के निवेश-ग्रेड के समकक्षों की जरूरतों को पूरा करने वाले ऑपरेटिंग, निर्माणाधीन और अवार्डेड प्रोजेक्ट हैं। कंपनी यूटिलिटी-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सोलर और विंड फार्म परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) और विभिन्न राज्यों के डिस्कॉम शामिल हैं। इस वर्षकी शुरुआत में, अमेरिका स्थित थिंक टैंक, मेरकॉम कैपिटल, ने अदाणी ग्रुप को #1वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति का स्वामित्व रखने वाली कंपनी का दर्जा दिया है।