TOP STORIESखेल

जम्मू एवं कश्मीर में 40 खेलो इंडिया केन्द्रों का शुभारंभ 40 Khelo India centers inaugurated in Jammu and Kashmir

जम्मू एवं कश्मीर.Desk/ @www.rubarunews.com>>युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुलमर्ग में आयोजित खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के तीसरे संस्करण की शुरुआत की घोषणा की। केन्द्रीय मंत्री के साथ जम्मू एवं कश्मीर के माननीय उपराज्यपाल  मनोज सिन्हा, अन्य गणमान्य लोग और युवा एथलीटों, प्रशिक्षकों एवं कर्मचारियों के दल शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एथलीटों को प्रेरित करने के लिए एक विशेष संदेश भी भेजा गया। प्रधानमंत्री ने इस खेल में भाग लेने वाले एथलीटों, प्रशिक्षकों और अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं भेजीं।

उद्घाटन समारोह कई मायनों में रोमांचक रहा। शांति का संदेश देते हुए सफेद कबूतरों को हवा में छोड़ा गया, पारंपरिक नृत्य के साथ-साथ थिरकने को प्रेरित करने वाली लोकप्रिय शैली का प्रदर्शन किया गया और खेल की दृष्टि से घाटी में 40 खेलो इंडिया केन्द्रों का ई-लॉन्च भी उल्लेखनीय रहा।

जम्मू एवं कश्मीर में 40 खेलो इंडिया केन्द्रों का शुभारंभ 40 Khelo India centers inaugurated in Jammu and Kashmir

श्री ठाकुर ने कहा,  “उद्घाटन समारोह में सब कुछ था, लेकिन उपस्थित लोगों ने सबसे अधिक तालियां उस समय बजायीं जब हमने पूरे जम्मू एवं कश्मीर में 40 खेलो इंडिया केन्द्रों के शुभारंभ की घोषणा की।” उन्होंने कहा, “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘खेलोगे, तो खिलोगे’ के संदेश को जम्मू एवं कश्मीर द्वारा सबसे बेहतर तरीके से जारी रखा गया है और पिछले तीन वर्षों में इस क्षेत्र ने जो योगदान दिया है, वह सराहनीय है।”

जम्मू एवं कश्मीर के खेल के इकोसिस्टम के निर्माण के लिए इस तरह की और पहल करने का वादा करते हुए, श्री ठाकुर ने कहा, “युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय जम्मू एवं कश्मीर की आर्थिक रूप से सहायता करता रहेगा, सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक आदि प्रदान करेगा। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जल्द ही यहां शीतकालीन खेलों के लिए एक उत्कृष्टता केन्द्र खोला जाएगा।”

शीतकालीन खेल 14 फरवरी तक गुलमर्ग में होंगे और इसमें 29 राज्यों एवं केन्द्र-शासित प्रदेशों के 1500 से अधिक एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इसमें कुल 11 खेल स्पर्धाएं होंगी।

उपराज्यपाल श्री सिन्हा ने कहा, “’खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के तीसरे संस्करण के लिए पूरा देश एकजुट है। जब ये खेल होते हैं, तो इससे पूरे देश को घाटी के आतिथ्य, खेल और अद्भुत स्थलों का आनंद लेने का मौका मिलता है। मैं युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण, जम्मू एवं कश्मीर खेल परिषद तथा अन्य सभी हितधारकों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हमें इन खेलों को एक फिर से गुलमर्ग में आयोजित करने का मौका देने में मदद की है।”