सब्जीमण्डी स्थानान्तरण के विरोध में 28 सब्जी विक्रेता रहे आमरण अनशन पर 28 vegetable vendors are on fast unto death in protest against transfer of vegetable market

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- शहर की पुरानी सब्जी मंडी से 2014 में स्थाई रूप से बसाने के आश्वासन पर पेच ग्राउंड पर स्थानांतरित किए गए सब्जी विक्रेताओं को वर्तमान में नैनवां रोड़ पर स्थानांतरित किए जाने का व्यापक विरोध कांग्रेस शहर अध्यक्ष व पार्षद देवराज गोचर के नेतृत्व में सब्जी विक्रेताओं के बीच देखा गया। सभी विक्रेताओं को नैनवां रोड़ पर शिफ्ट किए जाने का विरोध आज दूसरे दिन भी जारी रहा। जिसमें देवराज गोचर की अगुवाई 28 सब्जी विक्रेता सभापति कक्ष में आमरण अनशन पर बैठे। वहीं 108 सब्जी विक्रेताओं ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। गुरुवार शाम सभी का मेडिकल करवाया गया। पार्षद देवराज गोचर ने बताया कि स्थानांतरण रुकने और नैनवां रोड़ सब्जीमंडी में आवंटन हेतु निकाली गई लॉटरी को निरस्त किए जाने तक अनशन जारी रहेगा। शुक्रवार को नगर परिषद में सद्बुद्धि यज्ञ किया जाएगा।

सब्जीमण्डी स्थानान्तरण के विरोध में 28 सब्जी विक्रेता रहे आमरण अनशन पर 28 vegetable vendors are on fast unto death in protest against transfer of vegetable market

विरोध में निकाला मौन जुलूस

पेचग्राउंड सब्जीमण्डी विक्रेताओं ने आज नगर परिषद प्रशासन के खिलाफ स्थानान्तरण के विरोध में नंगे पैर मौन जुलूस निकाला। जो नगर परिषद से शुरू होकर, सूर्यमल मिश्रण चौराहा, कोटा रोड़, एकखंभे की छतरी से होता हुआ पुनः नगर परिषद पहुंच कर समाप्त हुआ। मौन जूलूस के दौरान सभी विक्रेता नंगे पैर रहे, जिनका आमजन सहित अन्य व्यापारियों ने अपना नैतिक समर्थन देते हुए सब्जीमंडी के स्थानान्तरण को नगर परिषद की वादाखिलाफी बताया। नगर परिषद पार्षद प्रेम प्रकाश एवरग्रीन, यासीन कुरैशी, साबिर, बेबी तरन्नुम, हेमंत वर्मा, अंकित बुलीवाल सहित अन्य साथी पार्षदों ने अपना समर्थन देते हुए नगर परिषद के इस सब्जीमण्डी के स्थानान्तरण के निर्णय को सब्जी विक्रेताओं के हितों के साथ कुठाराघात बताया।

क्या हैं पेच ग्राउंड सब्जी मण्डी का मामला

तत्कालीन सभापति सदाकत अली ने पुरानी सब्जीमंडी नागर सागर कुंड व आजादपार्क में सब्जी बेचने वालो को पेच ग्राउंड में स्थानांतरित किया था। तब तत्कालीन सभापति ने पेच ग्राउंड पर स्थाई रूप से सब्जी बेचने की स्वीकृति देते हुए भविष्य में पक्की दुकानों का भी निर्माण का वादा किया था। तब से यह सब्जी विक्रेता पेच ग्राउंड पर अपनी आजीविका में लगे हुए हैं, ऐसे में अब पुन: इन्हें नैनवां रोड़ पर नवनिर्मित सब्जीमंडी में स्थानांतरित कर जमे जमाए रोजगार को चौपट किया जा रहा हैं।

 

कांग्रेस पार्षद ने आयुक्त को ज्ञापन सौंप जताया विरोध

नगर परिषद के पार्षद प्रेम प्रकाश एवरग्रीन ने आयुक्त महावीर सिसोदिया को ज्ञापन सौंप सब्जी विक्रेताओं का समर्थन किया। प्रेम प्रकाश का कहना है की मंडी को शिफ्ट करने के लिए जो कमेटी बनी, उसे पार्षदों की जानकारी में नहीं लाया गया। इन्होंने नगर परिषद् पार्षदों और सब्जी विक्रेताओं की वार्ता के बिना स्थानान्तरण का निर्णय अनुचित बताया। पूर्व में भी सब्जी मंडी के स्थानान्तरण पर देवराज गोचर और सब्जी विक्रेताओं के विरोध करने पर प्रशासन ने बातचीत के जरिए समाधान करने का आश्वासन दिया गया था।