ताजातरीनराजस्थान

सवा करोड़ की लागत से निर्मित चिकित्सालय में शुरू हुई स्वास्थ्य सेवाएं

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  बूंदी-चित्तौड़ मार्ग स्थित गुढ़ानाथावतान कस्बे के नव-निर्मित चिकित्सालय भवन में मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण की शुरुआत मंगलवार से प्रारंभ हो गई है। करीब सवा करोड़ की लागत से बना यह अस्पताल गुढ़ा सहित आसपास के एक दर्जन गांवों के ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ साथ बून्दी से बिजोलिया के राज्य मार्ग व अन्य दुर्घटनाओं में घायल मरीजों को शीघ्र उपचार में जीवनदायी साबित होगा। इस राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण 6 माह पूर्व ही पूरा हो गया था लेकिन उद्घाटन नहीं होने से अनुपयोगी साबित हो रहा था। लंबे समय से ग्राम पंचायत भवन को ही अस्पताल के रूप में काम में लिया जा रहा था जिससे ग्राम पंचायत व चिकित्सा विभाग दोनों के काम प्रभावित हो रहे थे। कोरोना की गंभीर होती परिस्थितियों को देखते हुए स्थानीय पंचायत व चिकित्सा प्रशासन की सहमति से मंगलवार को चिकित्सा भवन का कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिला परिषद सदस्या राजश्री गुढ़ाफार्म ने फीता काटकर चिकित्सा सेवाओं का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी पुष्प चंद मीणा, सरपंच कालू लाल भील, उपसरपंच रिपुदमन सिंह खींची, पूर्व सरपंच करण सिंह गुढा फार्म, डॉ उर्वशी गौचर, डॉ डिम्पल सैनी, मेल नर्स (प्रथम) घनश्याम मीणा, मेल नर्स (द्वितीय) गिरिराज वर्मा, सुनील जैन, नरेंद्र गौचर व लेब टेक्नीशियन मुस्तक़ीम सहित आसपास के गांव के गणमान्य लोग उपस्थित थे।
*लंबे समय की मांग हुई पूरी*
लंबे समय से क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं का अभाव था और लोगों को इलाज के लिए बूंदी या भीलवाड़ा जिले के बिजोलिया जाना पड़ता था। अब गुढा में अस्पताल खुलने से क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांव सीधे स्वास्थ्य सेवा से जुड़ सकेंगे और ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं अपने नजदीक उपलब्ध हो सकेगी। *आदर्श गुढ़ा फार्म ने अस्पताल के लिए दान की 3 बीघा जमीन*
गुढा पंचायत के निकट आदर्श गुढा फार्म ने क्षेत्र में अस्पताल निर्माण के लिए सरकारी भूमि उपलब्ध नहीं होने की वजह से अटके भवन निर्माण की राह आसन करते हुए बूंदी-चित्तौड़ मुख्य मार्ग पर अपनी बेशकीमती 3 बीघा कृषि भूमि दान की जिस पर अस्पताल निर्माण संभव हो पाया। आदर्श गुढ़ा फार्म के द्वारा ही पूर्व में ग्रिड स्टेशन एवं डेयरी निर्माण के लिए भी मुख्य सड़क पर भूमि दान में दी जा चुकी है। आदर्श गुढा फार्म के सदस्य एवं पूर्व सरपंच करण सिंह के प्रयासों से बने इस अस्पताल की सभी ग्राम वासियों ने प्रशंसा की है और जल्दी ही इस अस्पताल का दर्जा बढ़ाने की भी मांग की है।