राजस्थान

सतर्क रहें, जरूरी होने पर घर से निकले- प्रभारी सचिव

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिला प्रभारी सचिव मुग्धा सिन्हा ने शनिवार को जिले में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति और एहतियाती उपायों की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में प्रभारी सचिव ने कहा कि आमजन कोविड-19 से घबराएं नहीं, लेकिन इसको गंभीरता से जरूर लें। सभी लोग सतर्क रहें और संक्रमण का कोई भी लक्षण नजर आने पर इसकी सूचना दें, ताकि समय पर इलाज कर रोगी को ठीक किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए प्रोटोकाल की पूर्ण पालना करें।
उन्होंने कहा कि टेस्ट कराने से नहीं घबराएं। संक्रमण की रिपोर्ट जल्दी मिलने से उपचार मे इलाज के लिए समय मिलेगा। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन खुलने के बाद यह बेहद जरूरी है कि आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए सरकार की बात माने।
उन्होंने निर्देश कि आमजन की सुविधा के लिए ऑनलाइन या टोल फ्री नम्बर की सुविधा उलब्ध कराई जाए, ताकि इस पर संक्रमण के लक्षण होने पर जानकारी दी जा सके और कोविड़-19 टेस्ट के लिए हॉस्पिटल उन तक पहुंच सके। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना के लक्षण के प्रति आमजन को अधिकाधिक जागरूक किया जाए।
प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि सार्वजनिक स्थानों को सेनेटाईज किया जाए। इसके अलावा संक्रमित रोगी मिलने के बाद टे्रसिंग पर अधिक फोकस रहे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में प्रोटोकाल की पूर्ण पालना करवाई जाए। जिला कारागृह में अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ ही रेण्डम सैंपलिंग कराई जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि बाजारों में दुकानों के बाहर पर्याप्त दूरी के इंतजाम हो। इसके लिए दुकानों के बाहर बांधी जाने वाली रस्सी एवं बल्ली से ग्राहक आगे नहीं जाएं, ऐसी व्यवस्था हो। यातायात व्यवस्था के लिए तैनात ट्राफिक पुलिस की सैंपलिंग करवाई जाए।
बैठक में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने जिले में सक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों तथा इंतजामों के बारे में अवगत कराते हुए प्रभारी सचिव को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों तथा उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना कर जिले को संक्रमण मुक्त करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, उपखण्ड अधिकारी कमल कुमार मीणा, सीएमएचओ, प्रमुख चिकित्साधिकारी आदि मौजूद रहे।