देश

शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली युवा सामाजिक कार्यकर्ता अंजु रानी को सम्‍मानित

नईदिल्ली .Desk/ @www.rubarunews.com>>       केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री  रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली युवा सामाजिक कार्यकर्ता अंजु रानी को आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में सम्‍मानित किया। इस मौके पर मंत्रालय के कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

मंत्री निशंक ने इस अवसर पर कहा कि आने वाले वर्षों में युवा वर्ग देश का भविष्‍य तय करेगा और राष्‍ट्र निर्माण में उनकी अहम भूमिका होगी। उन्‍होंने कहा कि युवाओं में लोगों की सोच बदलने की ता‍कत है। केन्‍द्रीय मंत्री ने गांव से बाल श्रम को समाप्त करने और ऐसे बच्‍चों के माता-पिता को अपने बच्चे को पढ़ने के लिए भेजने के अंजु रानी के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की। केन्‍द्रीय मंत्री ने इस बात पर प्रसन्‍नता जाहिर की कि अंजु रानी के निरंतर प्रयासों के कारण उसके जिले में स्‍कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ चुके लगभग 700 बच्चों का स्कूलों में फिर से नाम लिखाया गया। अंजु रानी का बुलंद उड़ान अभियान’ कई अन्य मुद्दों पर काम कर रहा ह। इसके तहत अब तक 965 बाल अत्याचार मामलों को हल किया गया है,  40 बाल विवाह को रोका गया है और 15 यौन-उत्पीड़न के मामलों में प्रभावी हस्तक्षेप किया गया है।

मंत्री निशंक ने कहा कि अंजु कई विषमताओं और असमानताओं के खिलाफ लड़ने के लिए आगे आई है और इस तरह उसने राष्‍ट्र निर्माण में बड़ा योगदान किया है। ऐसे में उसके परिवार, समुदाय समाज, सरकार और सहयोगियों की यह जिम्‍मेदारी बनती है कि वे लोग इस काम में अंजु का पूरा सहयोग करें। केन्‍द्रीय मंत्री ने समग्र शिक्षा के प्रयासों में अंजु रानी को हरसंभव सहयोग का आश्‍वासन दिया।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय 01 <span “=””>मार्च से 08 मार्च<span “=””>, 2020 <span “=””>तक महिला सप्‍ताह मना रहा है। इसी के तहत आज 05 मार्च को मंत्रालय द्वारा सामाजिक बदलाव में अहम योगदान करने वाली कुछ युवा महिलाओं को सम्‍मानित किया गया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com