क्राइममध्य प्रदेश

शराब की दुकानें बंद, फिर भी माफिया आसानी बेच रहे मदिरा

भिण्ड.शशीकान्त गोयल / @www.rubarunews.com>> लॉकडाउन शुरु होते ही 24 मार्च से सिर्फ आवश्यक सामग्री वाली दुकानें खोलने की अनुमति है जैसे किराना, सब्जी सहित दूध डेयरी दुकान आदि और शराब की दुकानों पर तो पूर्ण तरीके से प्रतिबंध लगा हुआ है जिसके बाद भी शराब माफिया आसानी से देशी व अंग्रेजी मदिरा दुगनी कीमतों पर खपाने में लगे हुए हैं, ऐसा नहीं है इस खेल की जानकारी पुलिस व आबकारी विभाग को नहीं हैं सब कुछ जानते हुए भी कार्रवाई करने की बजह खुली छूट दे रखी है और आबकारी विभाग की सह पर जिले सहित अंचल के गली-मोहल्लों मेंं शराब आसानी से बिक्री हो रही है और जिम्मेदारों अपनी जुवान पर कार्रवाई करने की बजह ताला डालकर बैठे हुए हैं। इस संबंध में जब आबकारी अधिकारी अमरसिंह सिसोदिया से बात की गई तो अजीबो बयान देते हुए नजर आये उन्होंने कहा अंग्रेजी शराब के स्टॉक की मेरे द्वारा बराबर जांच की जा रही है कहीं देशी शराब बन रही है इसलिए माफिया बिक्री कर रहे हैं और उन्होंने बताया विगत दिनों देशी शराब पकडने की कार्रवाई की थी। सवाल इस बात का है कि देशी हो या अंग्रेजी आखिर है तो शराब ही, एक तरफ जहां लोग रात के वक्त भूखें सोने को मजबूर हैं वहीं दूसरी तरह जिलेभर में अवैध शराब की धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है जिस पर आबकारी विभाग अंकुश नहीं लगा पा रहा है। जहां लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं वहीं गलियों में बिकने वाली शराब कई जगह कलह की जड़ भी बनती जा रही है। दबोह क्षेत्र के ग्राम जाखौली में शनिवार शाम शराब पीक दो पक्ष आपस में झगड़ गये और मामला थाने जाकर पहुंच गया, जिसके बाद पुलिस दोनों पक्षों पर क्रॉस मामला दर्ज करना। इसी तरह गोरमी पुलिस ने सर्चिंग के दौरान एक 108 एंबूलेंस में 6 पेटी शराब की जब्त की। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि आबकारी विभाग व थानेदारों की सह पर माफिया अवैध शराब खपाने में लगे हुए हैं जिसका मोटा कमीशन इनकी जेब में जा रहा है जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों को मॉनीट्रिंग करनी होगी, तभी लॉकडाउन में जगह-जगह बिक रही अवैध शराब पर अंकुश लगेगा।

यहां पर बिक्र रही शराब, पुलिस की नहीं पड़ रही नजर

शहर के राजहोली, गढ़ैया, पुरानी बस्ती, सरोज नगर, जामना रोड, वीरेन्द्र वाटिका शमशान घाट के पास आदि इलाकों में पुलिस व आबकारी विभाग की सह पर धड़ल्ले से शराब की बिक्री की जा रही है जिसके बाद भी पुलिस ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने की बजह मेहरबान बनी हुई है। क्षेत्र में जनचर्चा है कि पुलिस व आबकारी विभाग को इसका मोटा कमीशन जाता है इसलिए शराब माफियाओं पर कोई हाथ नहीं डालता। सिर्फ कार्रवाई करने के लिए एक दर्जन व दो दर्जन क्वार्टर पकडक़र अपनी पीठ थपथपाते हुए देखा जा सकता है।

बाहर से शराब की दुकानें बंद, अन्दर से स्टॉक खाली

शराब की दुकानें बंद होने पर सवाल खड़ा हो गया है, शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में धड़ल्ले से अवैध शराब बिक रही है और लोग दोगुने दामों पर आसानी से खरीद रहे हैं। बार-बार मिल रही शिकायतों के बीच शनिवार को रिपोर्टर ने पड़ताल की तो हकीकत कुछ और सामने आई। शहर में कई जगह गलियों में शराब के अड्डे संचालित हो रहे हैं जिन से आसानी से शराब मिल गई। कुछ इसी तरह की स्थिति ग्रामीण अंचलों में बनी हुई है। बड़े स्तर पर अवैध शराब बिक रही है और पुलिस भी पकड़ रही है। सवाल यह है कि आखिर दुकानें जब बंद हैं तो सप्लाई कहां से हो रहीहै। चर्चा यह है कि शराब दुकानें केवल बाहर से बंद नजर आ रही है अन्दर का स्टॉक पूरी तरह से खाली हो गया है।

शराबी ने बताई हकीकत

यह मामला तब खुला जब शनिवार को एक शराबी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहर के जामना रोड इलाके में खुलेआम शराब का क्वार्टर लेकर पीता हुआ नजर आया। शराबी ने बातों बातों में पूरा रहस्य उजागर कर दिया। जामना रोड से एक क्वार्टर देशी शराब उसे 120 रुपये में मिला है और आम दिनों में वह देशी क्वार्टर 60 रुपये में मिल जाता था। जामना इलाके में चार जगह शराब की बिक्र्री हो रही है बस कीमत ज्यादा है।

शराब पीकर हुआ विवाद, क्रॉस मामला दर्ज

दबोह थाना क्षेत्र के ग्राम जाखौली में घर के सामने शराब पीकर दो पक्ष आपस में झगने लगे और गाली-गलौज करते हुए जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने बताया फरियादी रामेन्द्र पुत्र ज्ञानसिंह परिहार ने थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी है कि शनिवार शाम 6.40 बजे उसी मोहल्ला निवासी संतोष कडेरे शराब पीकर आया और गाली-गलौज करते हुए मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी, इसी तरह दूसरे पक्ष के फरियादी, रश्मि पत्नी संतोष कडेरे ने भी थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी कि आरोपी इमानसिंह, राजेन्द्रङ्क्षसह परिहार ने उसके साथ शराब पीकर मारपीट की। जब मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने दोनों की फरियाद पर क्रॉस मामला दर्ज कर लिया है।

गोरमी पुलिस ने नुन्हाड़ रोड से पकड़ी थी एंबूलेंस से शराब

एंबूलेंस क्र.एमपी30डीए0409 जो मरीज को लेने के लिए गोरमी क्षेत्र के ग्राम अकलोनी तिराहा नुन्हाड रोड होते हुए गुजर रही थी जब पुलिस ने उसकी तलाशी  ली तो उसमें से 6 पेटी देशी शराब जब्त की। जिलेभर में चोरी-छिपे अवैध शराब रातों-रात माफियाओं द्वारा निकाली जा रही है और गली-मोहल्लों में सप्लाई कर आम लोगों तक बिक्री करने में लगे हुए हैं। अवैध शराब की बिक्री की पुलिस व आबकारी विभाग को जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई करने की जहमत नहीं दिखा रहे हैं, क्योंकि कार्रवाई की तो इनका कमीशन बंद हो जायेगा।

इनका कहना है:

अंग्रेजी व देशी दुकानों से कहीं भी शराब नहीं जा रही है मेरे द्वारा स्टॉक बराबर जांच की जा रही है। विगत दिनों एक जगह देशी शराब पकड़ी है और जिसके बाद भी मुझे जानकारी मिलती है तो कार्रवाई की जाती है।

-अमरसिंह सिसोदिया, आबकारी अधिकारी भिण्ड