मध्य प्रदेश

विधिक साक्षरता एवं विधिक जागरूकता शिविर सम्पन्न

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड जे0के0 वर्मा के आदेशानुसार व  संजय कुमार द्विवेदी अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भिण्ड के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत जामना जिला भिण्ड में संवैधानिक उपबन्धों, शिक्षा का अधिकार एवं सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के दुष्प्रभावों के संबंध में एवं उक्त दिनांक को ही ग्राम पंचायत ऊमरी जिला भिण्ड में बालकों को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवाएॅ और उनके संरक्षण के लिए विधिक सेवाएॅं योजना, 2015 के संबंध में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया।

उक्त दोनों शिविरों में जिला विधिक सहायता अधिकारी देवेश शर्मा द्वारा उपस्थित उपस्थित लोगों को नि:शुल्क विधिक सहायता एवं विधिक सलाह, मीडिएशन, नालसा एवं  सालसा द्वारा संचालित योजनाओं के बारें में भी विस्तृत रूप से जानकारी दिये जाने के साथ ही साथ शासन की अन्य प्रमुख योजनाओं के बारे में भी बताया गया। इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य सूदूर ग्रामों में निवास कर रहे लोगों को जागरूक करना है। जिससे उनके विभिन्न अधिकारों का हनन न हो।

इसके साथ ही उक्त शिविरों के माध्यम से 11 अप्रैल, 2020 को आयोजित होने वाली आगामी नेशनल लोक अदालत के माध्यम से अपने-अपने समस्त प्रकार के प्रकरणों के निराकरण हेतु समस्त लोगों को प्रेरित कर लोक अदालत के लाभों के बारे में भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर पैरालीगल वालेंटियर्स विष्णू श्रीवास, मुनीकांत एवं जितेन्द्र शर्मा आदि भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com