मध्य प्रदेश

राजस्थान से श्योपुर बाॅर्डर पर मजदूरो का आने का सिलसिला जारी

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर लाॅकडाउन 03 मई तक जारी है। इस लाॅकडाउन में मप्र के विभिन्न जिलो के मजदूर जो चैट काटने गये थे। वे राजस्थान में फस गये थे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान द्वारा मप्र के विभिन्न जिलो के राजस्थान में फसें मजदूरों को मप्र में लाने के लिए राजस्थान सरकार से चर्चा की। इस चर्चा के मुताबिक राजस्थान के नागौर, जसलमैर, सवाई माधौपुर में फसे उमरिया, धार, टीकमगढ, डिण्डौरी, शिवपुरी, गुना के मजदूरो को आज बस के माध्यम से मप्र के श्योपुर एवं राजस्थान के सवाई माधौपुर बाॅर्डर स्थित जिले के सामरसा चैकी पर 520 मजदूरो को लाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की गई। मजदूरों का राजस्थान से श्योपुर बाॅर्डर पर आने का सिलसिला जारी है।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि राजस्थान के नागौर एवं जसलमैर तथा सवाई माधौपुर से 11 बसों के माध्यम से 520 मजदूरों को आज दोपहर तक लाया गया है। इन मजदूरों को लेकर राजस्थान के नागौर से 07 बसें 274 मजदूरों को एवं जसलमैर सें 04 बस 163 मजदूरों को लेकर आई है। जिनमें 83 मजदूर सवाई माधौपुर से मप्र के उमरिया, धार, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ, डिण्डौरी के मजदूरो की सामरसा चैकी मिडिल स्कूल के परिसर में स्क्रीनिंग कराई गई। साथ ही सभी मजदूरो को ठहरने की सुविधा के साथ नहाने, पीने का पानी, भोजन मुहैया कराया गया। इसके बाद श्योपुर जिले के बाॅर्डर से टीकमगढ के लिए एक बस में 45, डिण्डौरी के लिए 36, गुना के लिए 61, पोहरी-शिवपुरी के लिए 22 मजदूरो को बस के माध्यम से भेजा गया है। अभी ओर मजदूर राजस्थान से बसों के माध्यम से आने की संभावना है।
कलेक्टर ने कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर सामरसा बाॅर्डर पर मजदूरो को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की समझाइश प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से दी गई। साथ ही सभी मजदूरो को मास्क पहनने के लिए समझाया गया। उन्होने बताया कि सभी मजदूरो की स्क्रीनिंग का कार्य मेंडिकल टीम द्वारा सामरसा मीडिल स्कूल के किया गया है। राजस्थान से श्योपुर जिले के 54 मजदूर ढोढर, 12 मयापुर, 22 मजदूर बर्धा बुर्जुग इस प्रकार से 88 मजदूर दोपहर तक नागौर, जसलमैर, सवाई माधौपुर से आये है। उनको उनके घर बस से भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
राजस्थान के अजमेर में फसे मप्र के उमरिया के श्री भैयालाल लोहनी, राजस्थान के नागौर में धार के फसे मजदूर श्री अनूप सोलंकी, श्योपुर के मयापुर के राजस्थान के नाचना में फसे मजदूर श्री अजीत आदिवासी एवं श्रीमती कांतीबाई तथा ढोढर के नवल आदिवासी पुत्र  चतरा ने बताया कि मप्र के मुख्यमंत्री मामा  शिवराज सिहं चौहान के कारण हम राजस्थान से मप्र के सामरसा बाॅर्डर पर बसो से पहुंच गये है। जिला प्रशासन द्वारा सामरसा मीडिल स्कूल के हमें भोजन, ठहरने,नहाने की सुविधा दी गई है। जिसके लिए हम मुख्यमंत्री    जिला प्रशासन के आभारी है।
श्योपुर तहसील के सामरसा बाॅर्डर पर मजदूरो को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के दौरान एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, सीईओ जनपद  एबी प्रजापति, प्रभारी तहसीलदार कु. रजी बघेल, नायब तहसीलदार राघवेंंद्र कुशवाह एवं विभिन्न विभागो का मैदानी अमला उपस्थित था।