आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

संभाग के तीनों जिलों में सभी के सहयोग से बीमारी पर नियंत्रण करने के प्रयास-कमिश्नर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> वैश्विक महामारी कोविड-19 के देशव्यापी प्रकोप के साथ-साथ चंबल संभाग के अंतर्गत जिलों में क्रमशः मुरैना 14, श्योपुर 4 एवं भिण्ड 0 कुल 18 कोरोना पॉजीटिव पाये गये थे। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगरीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक संगठनों एवं जनता के सहयोग से चम्बल संभाग की कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी के मार्गदर्शन में इस पर नियंत्रण किया जा रहा है।
कमिश्नर श्रीमती तिवारी ने यह भी कहा कि यह बड़ी चुनौति है। हमें अभी और सुरक्षित रहना है। उन्होंने सभी सहयोगियों से अपील की है कि सभी को लॉकडाउन का पालन करायें। सभी घरों में रहें, सुरक्षित रहें। अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। आवश्यक काम होने पर अगर बाहर से निकलते है तो मास्क लगाकर निकलें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। चम्बल संभाग की कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी ने कहा कि मुरैना संभाग के कोरोना पॉजीटिव मरीजों का सुरक्षित उपचार कर स्वस्थ्य होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। कंटेनमेंट एरिया चिन्हित करते हुये सील किया गया। कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु शीघ्र सर्वे, स्क्रीनिंग व सेम्पलिंग की गई। जिसके कारण कोरोना वायरस अन्य लोंगो को संक्रमित नहीं कर सका और कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को सीमित रखना संभव हो सका।
मुरैना संभाग के तीनों जिलों में निरंतर थर्मोस्क्रीनिंग, ग्रामध्वार्ड में गृह भेंट, जिलों में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग जिलों की सीमाओं पर ही जाकर उन्हें आवश्यकतानुसार होम क्वांरटाइन एवं चिन्हित संस्थाओं में क्वारेन्टाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही नियमित रूप से संभावित व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट भी कराये जा रहे है। जिसमें 28 अप्रैल की स्थिति में मुरैना संभाग में कुल 999 लोंगो के सेम्पल लिये गये है, जिसमें से 902 लोंगो की रिपोर्ट में 815 मरीज निगेटिव तथा 17 मरीज पॉजीटिव पाये गये है, 97 की रिपोर्ट प्राप्त होना है।
इसी प्रकार श्योपुर जिले में 04 पॉजीटिव मरीजों के सेम्पल टेस्ट में कराये जाने पर निगेटिव पाये गये है, जिन्हें उपचार उपरांत डिस्चार्ज कर दिया गया है। आखिरी मरीज रसीद श्योपुर की 27 अप्रैल 2020 को चैथी रिपोर्ट निगेटिव आ जाने के बाद मुरैना संभाग के तीनों जिलों में कोरोना पॉजीटिव का कोई भी मरीज एक्टिव नहीं है।
भिण्ड जिले में कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या शून्य है। 27 अप्रैल की स्थिति में मुरैना संभाग में कोई भी मरीज कोरोना पॉजीटिव नहीं है। मुरैना संभाग में कोरोना पॉजीटिव शून्य हो गई है।